विदेश भवन का निर्माण करेगी देहरादून में: उत्तराखंड सरकार

दून में विदेश भवन बनाया जाएगा। इस भवन में विदेश मंत्रालय की सचिवालय शाखा से संबंधित सेवाएं मिलेंगी। इसके लिए उत्तराखंड के लोगों को दिल्ली के चक्कर नहीं काटने पडे़ंगे।

विदेश भवन में ही क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय और पासपोर्ट सेवा केंद्र के भी दफ्तर एक साथ होंगे। विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर ने उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत को इसके लिए दो एकड़ जमीन उपलब्ध कराने का अनुरोध किया है। उत्तराखंड में विदेश मंत्रालय के नोडल अफसर एवं क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी को भी इस संबंध में शासन स्तर पर तालमेल बनाने के निर्देश मिले हैं।

दरअसल, विदेश मंत्रालय द्वारा पासपोर्ट कार्यालयों, प्रवासी भारतीयों का संरक्षक कार्यालय, भारतीय सांस्कृतिक संबद्ध परिषद और सचिवालय शाखा आदि के माध्यम से दी जाने वाली मंत्रालय की विभिन्न सेवाओं को राज्यों के स्तर पर ही लोगों को आसानी से उपलब्ध कराने की योजना है।

इसके लिए सभी राज्यों की राजधानी में विदेश भवन का निर्माण कराया जा रहा है। इसी के तहत दून में भी विदेश भवन के लिए दो एकड़ जमीन की आवश्यकता बताई गई है। विदेश भवन बन जाने से दून में विदेशों से कल्चरल एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत सांस्कृतिक कार्यक्रम भी हो सकेंगे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com