रोजाना करें इन 5 फूड्स का सेवन, तो ये समस्‍या होगी दूर

रोजाना करें इन 5 फूड्स का सेवन, तो ये समस्‍या होगी दूर

बदलती जीवनशैली और गलत खान-पान के कारण अक्‍सर महिलाओं को पीरियड्स से जुड़ी समस्‍याएं होने लगती है। अनियमित पीरियड्स में महिला के पीरियड्स एक या दो महीने में केवल एक बार या एक महीने में दो-तीन बार होने लगते हैं। इस समस्‍या से भविष्‍य में कई प्रकार की स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी समस्‍या हो सकती है।रोजाना करें इन 5 फूड्स का सेवन, तो ये समस्‍या होगी दूर

लेकिन महिलाएं अक्‍सर अनियमित पीरियड्स को अनदेखा कर देती है। लेकिन इस समस्‍या से बचने के उपाय करने चाहिए। और हो सके तो प्राकृतिक इलाज ही करवाना चाहिये। आज हम आपको ऐसे कुछ फूड्स के बारे में बताएंगे, जिनको खाने से पीरियड्स से जुड़ी हर तरह की परेशानी दूर होगी और आपके पीरियड्स नॉर्मल होंगे। 

1: अजवाइन
अजवाइन में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स पेल्विक एरिया के ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ाते है। पीरियड्स नॉर्मल करने के लिए थोड़ी सी अजवाइन को कुछ समय के लिए पानी में भिगोकर रख दें। अब इसके पानी को पी लें।

2: पपीता
पपीते में मौजूद पेपन नामक तत्‍व एस्ट्रोजन हॉर्मोन लेवल को बढ़ाते है, जिससे पीरियड्स नॉर्मल हो जाते है। इसलिए रोजाना पपीता खाएं या फिर इसके शेक बना कर पीएं। या कुछ महीनों के लिए नियमित रूप से कच्‍चे पपीते के रस का सेवन करें। लेकिन इस उपाय को पीरियड्स के दौरान न करें।

3: अदरक
अदरक की तासीर गर्म होती है, जिससे शरीर का मेटाबॉलिज्म तेज होता है साथ ही पीरियड्स नॉर्मल हो जाते है। यह पीरियड्स को बढ़ावा देने वाले वाला और पीरियड्स में देरी या अल्‍प समय की समस्‍या को दूर करने के लिए बहुत अच्‍छा होता है। इसलिए अदरक को शहद के साथ खाएं। 

4: कद्दू के बीज
कद्दू के बीज में मौजूद जिंक टेस्टेस्टेरॉन हॉर्मोन लेवल को बढ़ाते है, जिससे पीरियड्स नियमित हो जाते है। इसलिए रोजाना दिन में 3 बार कद्दू के बीज का आधा चम्मच खाएं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com