रूस ने यूक्रेन पर अब तक दागीं 24 उत्तर कोरियाई बैलेस्टिक मिसाइलें

 गत 30 दिसंबर से रूस यूक्रेन पर कम से कम 24 उत्तर कोरियाई बैलेस्टिक मिसाइल दाग चुका है। हालांकि मिसाइलें अपने संबंधित सैन्य लक्ष्य चूक गईं और कम से कम 14 नागरिकों की जान चली गई। क्रेमलिन ने उत्तर कोरियाई निर्मित मिसाइलों व गोला-बारूद का इस्तेमाल करने से न तो इन्कार किया है और न ही पुष्टि की है।

रूस नई मिसाइलों का उपयोग कर रहा

यूक्रेन के अभियोजक जनरल एंड्री कोस्टिन ने बताया कि प्रारंभिक जांच में सामने आया कि बैलेस्टिक मिसाइलें उत्तर कोरिया की केएन-23/24 श्रृंखला की थी और हवाई हमलों के लिए रूस इन नई मिसाइलों का उपयोग कर रहा है। कीव में पत्रकारों से बातचीत में कोस्टिन ने कहा कि 24 में से महज दो अपेक्षाकृत सटीक थीं। इनमें से एक ने तेल रिफाइनरी ओर एक ने हवाई क्षेत्र को निशाना बनाया।

मिसाइलों की सटीकता संदिग्ध

उन्होंने कहा कि इन मिसाइलों की सटीकता संदिग्ध है। रूस के यूक्रेन युद्ध पर अब तक 211 अरब डालर खर्च रूस यूक्रेन में अपने सैनिकों को तैनात करने और बनाए रखने के लिए अब तक तकरीबन 211 अरब डालर खर्च कर चुका है। इसके साथ ही मास्को को हथियारों की बिक्री रद अथवा स्थगित करने के कारण 10 अरब डॉलर से अधिक का नुकसान हुआ। यह जानकारी अमेरिका के वरिष्ठ रक्षा अधिकारी ने दी।

अमेरिका बना रहा सहायता पैकैज का दवाब

लगभग दो साल लंबे युद्ध में रूस के खर्च की विस्तृत लागत तब सामने आई है, जब अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन का प्रशासन यूक्रेन, इजरायल और ताइवान को अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा सहायता के 95 अरब डॉलर के पैकेज को लेने के लिए अमेरिकी प्रतिनिधि सभा पर दबाव डाल रहा है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com