रिमझिम बरसात के साथ सीएम अखिलेश ने किया ध्वजारोहण

मुख्यमंत्री ने तेज बारिश के बीच विधान भवन पर ध्वजारोहण किया। सीएम अखिलेश यादव ने इस अवसर पर कहा कि प्रदेश सरकार शपथ ग्रहण के पहले दिन से ही प्रदेश के विकास के कार्यों में लगी है।

सरकार विकास की कई योजनाएं चला रही है जिसका लाभ भी प्रदेश के हर नागरिक तक पहुंच रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार किसान, गरीब व जनता के लिए विकास की योजनाएं चला रही है और उसका लाभ भी पहुंच रहा है।

रिमझिम बरसात के साथ सीएम अखिलेश ने किया ध्वजारोहण  सीएम के चार वर्ष के कार्यकाल का रिपोर्ट कार्ड

वैसे तो यह स्वतंत्रता दिवस समारोह था लेकिन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के भाषण में उनकी सरकार के चार साल का रिपोर्ट कार्ड अधिक नजर आया। मुख्यमंत्री ने कहा कि देश के विकास के लिए यूपी का विकास जरूरी है। चंद्रशेखर आजाद जैसे शहीदों को हम विकास कर ही सच्ची श्रद्धांजलि दे सकते हैं। मुख्यमंत्री ने गरीबी और पिछड़ेपन को दूर करने के लिए आमजन के सहयोग का आहवान भी किया। उन्होंने कहा कि 60 वर्ष से अधिक उम्र के बुनकरों की सहायता के लिए पांच सौ रुपये प्रतिमाह उनके खाते में भेजा जाएगा।

जब तक समाज के हर एक व्यक्ति खुशहाल नहीं हो जाता, तब तक विकास अधूरा है। इस कारण आर्थिक विकास दर को मजबूत करना पहली प्राथमिकता है। गांव गरीब और किसान के जीवन स्तर को चार साल में ऊंचा करने के लिए प्रदेश सरकार ने आर्थिक विकास और इंफ्रास्टक्चर के क्षेत्र में जरूरी कदम उठाए हैं।

उन्होंने कहा कि सरकार इस साल किसान वर्ष और युवा वर्ष मना रही है। नौजवान व किसानों को इसके तहत कई कल्याणकारी योजनाओं से लाभांवित किया जाएगा। जनेश्वर मिश्र योजना से गांवों का विकास हो रहा है। भारत सरकार ने इस योजना को दूसरे राज्यों को भी अपने यहां लागू करने को कहा है। सूखे से प्रभावित बुंदेलखंड में भी नए तालाब बनाए जा रहे हैं। सोलर सिस्टम से पानी रिचार्ज हो रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार खाद्य सुरक्षा कानून को गंभीरता से लागू कर रही है। प्रदेश के 50 जिला मुख्यालय अब चार लेन से जुड़ चुके हैं। बलिया एक्सप्रेस वे और आगरा एक्सप्रेस वे सहित कई अहम प्रोजेक्ट पर तेजी से काम चल रहा है। यूपी में देश के ही नहीं विदेशों की कंपनियां भी निवेश करने आ रही हैं। इसके अलावा बिल गेट्स फाउंडेशन सहित कई संस्थान यूपी में रूचि ले रहे हैं।

लखनऊ मेट्रो सबसे कम समय में पूरी होने वाली योजना होगी। कानपुर, वाराणसी में मेट्रो दौड़ाने का डीपीआर मंजूर हो चुका है। इलाहाबाद और आगरा की भी तैयारी है। देश का एकलौता राज्य यूपी होगा जहां इतने शहरों में मेट्रो चलेगी। नौजवानों को व्यवसायिक शिक्षा का अधिक अवसर प्रदान करने के लिए आइटीआइ और मेडिकल कॉलेज खोला जा रहा है। आइटीआइ की सीट 46 हजार से बढ़ाकर 1.05 लाख कर दी गई है।

सीएम अखिलेश ने कहा कि ऊर्जा के क्षेत्र में भी प्रदेश सरकार तेजी से काम कर रही है। आठ हजार मेगावाट से बढ़ाकर 15 हजार मेगावाट बिजली का उत्पादन किया जा रहा है। पर्यटन नीति को बढ़ावा देकर रोजगार के अवसर प्रदान करने की दिशा में भी काम हो रहा है। शहरी जीवन को बढ़ावा देने के लिए गोमती रिवर फ्रंट और वाराणसी व सरयू रिवर फ्रंट विकसित किया जा रहा है।

कानून व्यवस्था पर भी ध्यान

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने अपने भाषण में प्रदेश की कानून व्यवस्था का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश की खुशहाली और विकास के लिए राज्य सरकार कानून व्यवस्था पर भी ध्यान दे रही है। पुलिस व्यवस्था में सुधार किया जा रहा है। उनको जरूरी सुविधाएं और संसाधन मुहैया कराए जा रहे हैं। कम से कम समय पर पुलिस घटनास्थल पर पहुंचे इसके लिए अक्टूबर से डायल 100 सेवा शुरू हो जाएगी।

इस पर एक कॉल करने पर आसपास मौजूद पुलिसकर्मी 10 से 15 मिनट के भीतर घटनास्थल पर पहुंच सकेगा। यहां सेना के गोरखा राइफल्स रेजीमेंंटल सेंटर की ब्रास बैंड टुकड़ी ने देशभक्ति धुन प्रस्तुत की। मुख्यमंत्री के साथ ही राज्यपाल राम नाईक, समाजवादी पार्टी के मुखिया मुलायम सिंह यादव तथा बसपा प्रमुख मायावती ने भी प्रदेशवासियों को स्वतंत्रता 70वीं सालगिरह पर बधाई दी।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com