नई दिल्ली. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन से एक अहम मुलाकात की है. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के आवास पर हु ये मुलाकात करीब 40 मिनट तक चली. रिपोर्ट्स की मानें तो मंगलवार (6 मार्च, 2018) को हुई इस बैठक में दोनों नेताओं के बीच राज्यसभा चुनावों के उम्मीदवार को लेकर मंत्रणा हुई.राहुल गांधी ने हेमंत सोरेन के साथ 40 मिनट तक की बड़ी बैठक, ये हुई डील

ऐसी रिपोर्ट्स हैं कि राहुल गांधी ने हेमंत सोरेन से आगामी राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार को समर्थन देने की अपील की है. इसके बदले में राहुल ने लोकसभा और विधानसभा चुनाव में सोरेन की पार्टी जेएमएम का साथ देने की बात कही है. कांग्रेस के विश्वस्त सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक 23 मार्च को होने जा रहे राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस चर्चित एडवोकेट अभिषेक मनु सिंघवी को उतार सकती है.

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के मुताबिक दोनों नेताओं के बीच हुई इस लंबी बातचीत के बीच झारखंड प्रभारी आरपीएन सिंह और राज्य कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार भी मौजूद थे. इस दौरान अजय कुमार ने कहा कि कांग्रेस और जेएमएम विधानसभा चुनाव साथ लड़े थे. वर्तमान में झारखंड विकास मोर्चा (जेवीएम) और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) भी बीजेपी विरोधी एक मजबूत गठबंधन चाहते हैं.

गौरतलब है कि राज्यसभा चुनाव में झारखंड से दो सासंदों का चुनाव होना है. राज्य में विधानसभा की 80 सीटें हैं. एक सांसद के लिए किसी भी पार्टी को कम से कम 27 वोटों की जरूरत होगी. वर्तमान में जेएमएम के 18 और कांग्रेस के 6 विधायक हैं. वहीं जेवीएम के भी दो विधायक हैं. इसके बाद पेंच निर्दलीय विधायकों पर फंसता है. 6 निर्दलीय किस पाले में जाते हैं, इसपर सभी की नजर रहेगी.