राजावाला को देख कर चौंके, योगी को किया नजरअंदाज

राजधानी का इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान शनिवार को आम की खुशबू से सराबोर हो उठा, इंतजार था तो बस मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का. सीएम योगी ने आम महोत्सव का शुभारंभ करने के दौरान एक आधा किलो वजनी आम को हाथ में उठाते हुए कौतूहल जताते हुए पूछा कि ‘क्या ये भी आम है’. साथ चल रहे अधिकारी तपाक से बोले कि ‘जी सर, यह राजावाला आम है’. यह सुनकर सीएम मुस्कराते हुए आगे बढ़ गये. वहीं मीडिया की नजरें उस काउंटर पर टिकी थी जहां पहली बार ‘योगी’ नाम का नया आम लाया गया था. अधिकारियों ने भी सीएम को उधर ले जाने की कोशिश भी की पर योगी कुछ आमों की किस्म और उसकी खुशबू को परखकर वह आगे बढ़ गये.

दमदार है योगी आम

यूं तो नवाबी शहर में हुस्नआरा, मल्लिका जैसी आम की किस्म के तमाम दीवाने मिल जाएंगे पर इस बार प्रदर्शनी में सबके आकर्षक का केंद्र ‘योगी’ नाम का आम रहा. सहारनपुर मंडल की ओर से लगे स्टॉल पर ‘योगी’ नाम के आम ने सबका ध्यान अपनी ओर खींचा. लोग इस आम के साथ सेल्फी ले रहे थे मगर जिसके नाम से यह आम की प्रजाति बनाई गई थी वह उनके दीदार को तरस गया. सीएम योगी प्रदर्शनी का अवलोकन करते हुए आम से बने पदार्थो वाले पंडाल में चले गये और लोग उनका इंतजार करते रहे. मुजफ्फरनगर के तारिक मुस्तफा ने स्थानीय सलेक्शन से आम की इस किस्म को बनाया है. यह इसकी पहली पैदावार है. इसके एक पेड़ से करीब 100 किलो की पैदावार होती है.

जानी आमों की खासियत

आम के रंगों और उनकी महक ने सीएम योगी को खूब आकर्षित किया. उन्होंने आकर्षक दिखने वाले हर आम की खासियत जानी व खुद ही उत्सुकतापूर्वक उसको उठाकर भी देखा. उन्होंने एक पका हुआ आम हाथ में लिया और उसको सूंघ कर उसकी खुशबू का आनंद लिया. करीब पंद्रह मिनट तक वह बारीकी से आम की प्रजातियों के बारे में जानकारी लेते रहे. सबसे ज्यादा रंगीन प्रजाति के आमों से प्रभावित हुए, डार्क रेड कलर के साथ ग्रीन कलर के आमों के बारे में भी उन्होंने जाना. इस अवसर पर मंत्री रीता बहुगुणा जोशी, मंत्री दारा सिंह, स्वाति सिंह, महेंद्र सिंह, मोहसिन रजा समेत कई लोग मौजूद रहे. प्रदर्शनी में 740 प्रतिभागियों द्वारा 2558 नूमने प्रदर्शित किए गये.

किसान ही समृद्धि का आधार

प्रदेश में किसान ही समृद्धि का आधार है. ज्यादा बड़े स्तर पर आम बागबानी को प्रोत्साहित करने की जरूरत है. यह महोत्सव जागरूकता का सबसे बड़ा माध्यम है. आम उत्पादन में प्रदेश पहले नंबर पर है. सबसे ज्यादा वैरायटी के आम भी यही होते हैं. यह बातें सीएम योगी ने इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित दो दिवसीय आम महोत्सव के उदघाटन के दौरान कही. उन्होंने कहा कि केंद्र में मोदी सरकार के बनने के बाद किसान की आय दोगुनी करने के लिए और उनके चेहरे पर मुस्कान लाने के लिए काफी योजनाएं चलाई गई. उन्होंने कहा कि किसानों को बागबानी और पशुपालन की ओर भी प्रोत्साहित करने की जरूरत है.

इनका हुआ सम्मान

आम महोत्सव 2018 के मौके पर प्रकाशित स्मारिका का सीएम योगी ने विमोचन किया. वहीं आम बागबानी को नए मुकाम पर पहुंचाने वाले लोगों को सीएम ने शॉल प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया. जिसमें पंकज देव सिंह, नागेंद्र देव सिंह, संजय कुमार, उपेंद्र कुमार, एस सी शुक्ला को सम्मानित किया गया.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com