रजिस्ट्रेशन फार्म में की है गलती तो नहीं मिल पाएंगे हर साल 6,000 रुपये, घर बैठे ऐसे करें सुधार

केंद्र सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan) की पांचवीं किस्त के तहत अप्रैल में ही लाभार्थी किसानों के अकाउंट में दो-दो हजार रुपये ट्रांसफर कर चुकी है। वहीं, कई मीडिया रिपोर्ट्स में ऐसा कहा जा रहा है कि सरकार अगस्त के पहले सप्ताह में किसानों के बैंक खातों में छठी किस्त भेजने वाली है। हालांकि, इस बारे में सरकार की ओर से अब तक कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है। फिर भी कई ऐसे किसान है, जिन्होंने इस स्कीम के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म तो भर दिए हैं लेकिन उन्हें सरकार की ओर से किस्त नहीं मिल पा रही है। दरअसल, रजिस्ट्रेशन फॉर्म में किसी-ना-किसी तरह की चूक रह जाने की वजह से किसानों को इस योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है।

इन गलतियों की वजह से नहीं मिल पाती है किस्त

रजिस्ट्रेशन फार्म में आपके द्वारा भरे गए नाम और आधार कार्ड में दर्ज आपके नाम में अगर मिलान नहीं हो पाता है तो आप किस्त पाने से चूक सकते हैं। साथ ही बैंक अकाउंट नंबर, IFSC Code भरने में अगर आप किसी भी तरह की गलती करते हैं तो आपको इस योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा। इसके अलावा अगर आप अपने भूखंड का गलत ब्योरा देते हैं तो भी आपको दिक्कत पेश आ सकती है।

बहुत आसान है रजिस्ट्रेशन फॉर्म की गलती को दुरुस्त करना

अगर आपकी किस्त नहीं आ रही है तो आप PM Kisan की वेबसाइट से अपने रजिस्ट्रेशन फॉर्म की समीक्षा कर सकते हैं और किसी भी तरह की गलती नजर आने पर उसे दुरुस्त कर सकते हैं।

आइए जानते हैं क्या गलती को सुधारने का स्टेप-बाय-स्टेप प्रोसेस:

  1. सबसे पहले PM Kisan की आधिकारिक वेबसाइट को अपने ब्राउजर पर खोलिए।
  2. अब दाहिनी तरफ आपको ‘Farmers Corner’ टैब दिखेगा।
  3. इस टैब के अंतर्गत आपको ‘Updation of Self Registration’ का विकल्प दिखेगा।
  4. ‘Updation of Self Registration’ के ऑप्शन पर क्लिक कीजिए।
  5. अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, जहां आधार नंबर और कैप्चा कोड डालकर सर्च करिए।
  6. अब आपके सामने फॉर्म से जुड़ी जानकारी आ जाएगी। दाहिनी ओर एक्शन टैब के नीचे आपको फॉर्म को ‘Edit’ करने का ऑप्शन दिखेगा।
  7. आप ‘Edit’ टैब पर क्लिक कीजिए।
  8. अब आपके सामने आपके द्वारा भरा गए फॉर्म आ जाएगा।
  9. आप इस फॉर्म में नाम और आधार नंबर को छोड़कर अन्य सभी तरह के विवरण को एडिट कर सकते हैं।

अगर आपके नाम और आधार कार्ड में दर्ज नाम में किसी तरह की त्रुटि रह गई है तो आप ‘Edit Aadhaar Failure Records’ के ऑप्शन से उसे दुरुस्त कर सकते हैं।

PM Kisan सरकार की बहुत ही महत्वाकांक्षी परियोजना है। इस योजना का लाख देश के अन्नदाताओं की आमदनी में बढ़ोत्तरी करना है। इस योजना के तहत सरकार किसानों को एक वित्त वर्ष में 6,000 रुपये का नकद सहायता उपलब्ध कराती है। ये नकद सहायता तीन बराबर किस्त में उपलब्ध करायी जाती है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com