ये हैं इंडिया के 10 सबसे टफ एग्जाम, जिनमें सफलता पाना है काफ़ी मुश्किल

नई दिल्ली। इंडिया में एजुकेशन सिस्टम को अब इतना अच्छा नहीं माना जाता है। लेकिन फिर भी भारत में ऐसे कुछ इंस्टिट्यूट हैं जोकि पूरी दुनिया में फेमस हैं। इन इंस्टिट्यूट को एजुकेशन के हिसाब से अच्छा माना जाता है। हालांकि  इन इंस्टिट्यूट में एंट्री पाना उतना आसान नहीं है अगर आप भी चाहते हैं। यहां एडमिशन लेना तो इसके लिए आपको पहले एक लंबे एंट्रेंस एग्जाम प्रॉसेस से गुजरना होगा। तब कहीं जाकर आप इन इंस्टिट्यूट में एजुकेशन ले सकते हैं।ये हैं इंडिया के 10 सबसे टफ एग्जाम, जिनमें सफलता पाना है काफ़ी मुश्किल

लंबे एंट्रेंस एग्जाम प्रॉसेस से गुजरने के बाद इन इंस्टिट्यूट में ले सकते हैं एजुकेशन

letsintern डॉटकॉम वेबसाइट ने ऐसे ही टॉप 10 इंस्ट्रेंस एग्जाम की लिस्ट़ तैयार की है, जिन्हें पास करना देश में सबसे ज्यादा कठित माना जाता है। सालों तैयारी के बाद भी यहां नहीं मिलता एडमिशन….

IIT JEE

भारत का दूसरा सबसे टफ exams IIT-JEE का माना जाता है। इसके तहत देश की 23 IIT में प्रवेश के लिए exam कंडक्‍ट कराया जाता है। पिछले साल इसके लिए 12.07 लोगों ने खुद को रजिस्‍टर कराया था, जबकि exams के बाद सिर्फ 10,575 लोगों को सिलेक्‍ट किया गया।

यहां से निकलने वाले स्‍टूडेंट गूगल, एप्‍प्‍ल, माइक्रोसॉफ्ट समेत दुनिया भर की कंपनियों में अपनी सेवाएं देते हैं।

UPSC ( सिविल सर्विस exams) 

भारत में सबसे कठित इंट्रेंस exams की लिस्‍ट में UPSC को पहले नंबर पर माना जाता है। भारत सरकार के लिए यह एग्‍जाम यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) की ओर से आयोजित कराया जाता है।

इसके जरिए सिलेक्‍ट हुए लोग भारत सरकार के अलग-अलग मंत्रालय, विभाग और जिलों में अपनी सेवाएं देते हैं।

अब यूपी को कैसे गुजरात बनाएंगे मोदी? इन 6 आंकड़ों को करना होगा मैच

UPSC की परीक्षा पास करने के लिए 3 चरणों से गुजरना होता है। पहले प्री, फिर मेंस और उसके बाद इंटरव्‍यू। तीनों परीक्षाएं पास करने के बाद ट्रेनिंग दी जाती है। इसके बाद उन्‍हें भारतीय सिविल सेवा, भारतीय पुलिस सेवा और भारतीय विदेश सेवा जैसी संस्‍थाओं में भेजा जाता है।

कैट (CAT)

देश के प्रतिष्ठित IIMs में इस exam के तहत ऐडमीशन मिलता है। पोस्‍ट ग्रेजुएट लेवल पर इसे इंडिया का सबसे चर्चित एग्‍जाम माना जाता है। मौजूदा समय में देशभर में करीब 20 IIM हैं, जिनमें प्रवेश के लिए यह परीक्षा आयोजित होती है।

पिछले साल 2.3 लाख स्‍टूडेंट ने IIM के लिए अप्‍लाई किया था।

गेट (GATE)

यह exam इंजीनियरिंग के पोस्‍टग्रेजुएट प्रोग्राम के लिए कंडक्‍ट कराया जाता है। GATE का फुल फॉर्म The Graduate Aptitude Test in Engineering है। इसके तहत public sector में इंजीनियरिंग की जॉब्‍स के लिए भी सिलेक्‍शन होता है। इसे भी देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है।

पिछले साल 8.18 लाख स्‍टूडेंट ने GATE के लिए अप्‍लाई किया था।  इसमें से सिर्फ 16.5 परसेंट लोग ही पास कर पाए।

एम्‍स (AIIMS) Entrance Exam

AIIMS Entrance Exam को देश की सबसे टफ मेडिकल परीक्षा माना जाता है। भारत के हर MBBS स्‍टूडेंट का सपना होता है कि वह डॉक्‍टरी की पढ़ाई एम्‍स से करे। हालांकि बेहद कम सीटें होने के चलते सभी को सफलता नहीं मिल पाती है। एम्‍स में कई और मेडिकल कोर्सेज के लिए भी एग्‍जाम कराया जाता है।

पिछले साल 1.8 लाख स्‍टूडेंट्स ने एम्‍स में ए‍डमिशन के लिए अप्‍लाई किया था, जिसमें से सिर्फ 7 हजार स्‍टूडेंट ही पास हो सके।

NEET

NEET या  National Eligibility and Entrance Test देश भर के मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश लेने का सबसे बड़ा एग्‍जाम है। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद 2012 में इसे All India Pre Medical Test (AIPMT) की जगह लाया गया। यह परीक्षा CBSE की ओर से आयोजित कराई जाती है।

खुशखबरी: आपके लिए आई 17572 पदों पर बम्पर नौकरी , जल्द करें अप्लाई

मौजूदा समय में देश के करीब 426 कॉलेजों की 63,835 सीटों के लिए NEET की ओर से परीक्षा आयोजित कराई जाती है।

 NID Exams

नेशनल इंस्‍टीट्यूट ऑफ डिजाइन को इंडस्ट्रियल, कम्‍यूनिकेशनल, टेक्‍सटाइल और आईटी इंट्रेग्रेट डिजाइन के सेक्‍टर में देश का प्रीमियर इंस्‍टीट्यूट माना जाता है। 2014 में सेंट्रल गवर्नमेंट की विशेष एक्‍ट के जरिए NID की स्‍थापना की गई।

मौजूदा समय में NID की ओर से बैचरल ऑफ डिजाइल और मास्‍टर्स ऑफ डिजाइन और डिप्‍लोमा कोर्स कराए जाते हैं। अहमदाबाद, बेंगलुरू और गांधीनगर में इसके तीन सेंटर काम कर रहे हैं। वहीं कुरुक्षेत्र, विजयवाडा और जोरहट में भी जल्‍द ही इसके कैंपस खुलने जा रहे हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com