यूपी बोर्ड: अब टीवी पर होगी 10वीं और 12वीं की पढ़ाई

उत्तर प्रदेश में लॉकडाउन के दौरान यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटर की पढ़ाई अब सीधे दूरदर्शन के माध्यम से की जाएगी. हाईस्कूल और इंटर के विद्यार्थियों का कोर्स पूरा कराने के लिए कक्षाओं का सीधा प्रसारण दूरदर्शन पर होगा.

इस प्रक्र‍िया के जरिये विद्यार्थी घर बैठे ही दूरदर्शन पर सीधा प्रसारण देखकर अपनी क्लासेस अटेंड कर सकेंगे. बता दें कि राज्य सरकार ने इस बारे में निर्देश दे दिया है. जिसके बाद शिक्षा विभाग ने इसकी कार्ययोजना तैयार कर ली है, और जल्द ही ये क्लासेज शुरू कर दी जाएंगी.

उत्तर प्रदेश के लिए लखनऊ के निशातगंज में एसआईईटी के ऑफिस में इसके लिए लेक्चर की रिकॉर्डिंग की जाएगी. इस काम के लिए राजधानी में दसवीं और बारहवीं कक्षा की पढ़ाई पर अच्छी कमान और जानकारी रखने वाले राजकीय कॉलेज और निजी विद्यालयों के शिक्षकों को तलाश किया जा रहा है.

इसके बाद लखनऊ के निशातगंज में स्थित स्टेट इंस्टिट्यूट ऑफ एजुकेशनल टेक्नोलॉजी में शिक्षकों के लेक्चर को रिकॉर्ड किया जाएगा और उसका प्रसारण दूरदर्शन पर होगा. बता दें कि कक्षाएं सुबह 2 घंटे और शाम को 2 घंटे चलेगी. इसके बारे में ज्यादा जानकारी प्राप्त करने के लिए हेल्पलाइन नंबर भी शुरू किया जाएगा जिससे कि लोग किसी भी शंका का समाधान पा सकें.

बता दें कि उत्तर प्रदेश के विभ‍िन्न जिलों में अभी भी कोरोना संक्रमण की गंभीर स्थ‍िति को देखते हुए वहां लॉकडाउन का सख्ती से पालन करने के निर्देश हैं. इसके अलावा 3 मई तक पूरे देश में लॉकडाउन के चलते कहीं भी स्कूल-कॉलेज नहीं खोले जा रहे हैं. विभ‍िन्न प्रतियोगी परीक्षाएं भी कैंसिल की जा चुकी हैं.

वहीं योगी सरकार ने हालिया फैसले में आठवी, नौंवी और ग्यारहवीं के छात्रों को बिना परीक्षा प्रमोट करने के निर्देश भी दिए थे, जिसके बाद उन्हें आगे की कक्षाओं में प्रमोट कर दिया गया है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com