यदि आप खुश और स्वस्थ रहना चाहते हैं तो आपको फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को अलविदा कहना होगा

जिसके पास भी स्मार्टफोन है, वह शायद ही सोशल मीडिया से अछूता होगा। लोग फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर घंटों बिता देते हैं, लेकिन उन्हें शायद ही पता होगा कि इससे उनका समय तो बर्बाद होता ही है, साथ ही लोग बीमार भी हो रहे हैं।

‘कंप्यूटर इन ह्यूमन बिहेवियर’ नाम के जर्नल में छपी रिसर्च के मुताबिक, यदि आप खुश और स्वस्थ रहना चाहते हैं तो आपको फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को अलविदा कहना होगा।

यदि आप सोशल मीडिया के बिना नहीं रह सकते तो आप अधिकतम 25 मिनट तक सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर सकते हैं। शोधकर्ताओं ने इसके लिए 286 लोगों पर अध्ययन किया है जो दिनभर में औसत एक घंटे से ज्यादा सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते थे।
सोशल मीडिया अभी ज्यादा पुरानी चीज नहीं। तो, इसके असर को लेकर हुई रिसर्च भी अभी ज्यादा पुरानी नहीं हैं। इसलिए इन रिसर्च के आधार पर किसी नतीजे पर पहुंचना ठीक नहीं होगा।
पर, इन रिसर्च से हमें कुछ इशारे जरूर मिल जाते हैं। मसलन, हम ये तो नहीं साबित कर सकते कि किसी के लगातार फेसबुक देखने से उसके अंदर नकारात्मक भाव पैदा होते हैं। पर, ये पता जरूर चल जाता है कि लगातार फेसबुक में उलझे रहने वाले लोग अपने आप को खूबसूरत दिखाने को लेकर परेशान रहते हैं।
सोशल मीडिया पर दूसरों की अच्छी तस्वीरें देखकर, लोग खुद को कमतर समझने लगते हैं। इंस्टाग्राम और दूसरे प्लेटफॉर्म पर दूसरों की अच्छी तस्वीरें ऐसा असर डालती हैं कि इससे लोगों की खुद के बारे में सोच नेगेटिव होने लगती है।
सोशल मीडिया पर सिर्फ नजर डालने का अलग असर होता है और अगर आप सेल्फी लेकर उसे एडिट कर के खुद को बेहतर बनाकर दुनिया के सामने पेश करते हैं, तो उसका मानसिक असर होता है। क्योंकि आप सेलेब्रिटी या फिर उन लोगों से प्रभावित होते हैं, जो आप की नजर में खूबसूरत या हैंडसम हैं। रिसर्च से ये पता चलता है कि हम किससे तुलना करते हैं, ये अहम पहलू है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com