बड़ी खबर: होम क्वारनटीन में लापरवाही से पूरा परिवार कोरोना पॉजिटिव

होम क्वारनटीन हो या कंटेनमेंट जोन आपकी छोटी सी लापरवाही कोरोना के खिलाफ जंग में बड़े झटके का सबब बन सकती है. दिल्ली के कोरोना हॉटस्पॉट जहांगीरपुरी में ऐसा ही मामला सामने आया है. यहां एक ही परिवार में 26 कोरोना संक्रमित मिलने से कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में जुटीं स्वास्थ्य एजेंसियों को जोरदार झटका लगा है. नए संक्रमित मरीजों में युवा तो हैं ही बच्चे भी चपेट में आए हैं.

होम क्वारनटीन के प्रोटोकॉल का हुआ उल्लंघन

इस परिवार के लोग कंटेनमेंट जोन में होने के बावजूद एक दूसरे के घर जा रहे थे. एक दूसरे के कमरे में प्रवेश कर रहे थे और आपस में मिल जुल रहे थे, अब इस लापरवाही का ही नतीजा है कि पूरा परिवार एक साथ वायरस के संक्रमण में आ गया है.

कुछ दिन पहले महिला की हुई थी मौत

बता दें कि दिल्ली के जहांगीरपुरी के C ब्लॉक में एक महिला की मौत के बाद उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी. इसके बाद वहां 60 से ज्यादा लोगों को क्वारनटीन में रखा गया था, जिनमें से 26 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. यह एरिया कुछ दिन पहले ही सील कर दिया गया था.

इस महिला की मौत के बाद उसे दफना दिया गया था. महिला की रिपोर्ट बाद में आई और वह कोरोना पॉजिटिव पाई गई थी. महिला के शव को RML अस्पताल ने परिजनों को 6 अप्रैल को सौंपा था और रिपोर्ट सात अप्रैल को पॉजिटिव आई थी. यह इलाका पहले से ही हॉटस्पॉट में शामिल है और पूरी तरह से सील किया जा चुका है.

होम क्वारनटीन में लापरवाही कोरोना को बुलावा

हम बताना चाहेंगे कि आप होम क्वारनटीन हों या कंटेनमेंट जोन में आपकी अपनी सेहत के लिए ये बहुत जरूरी है कि आप सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें, एक घर में रहने के बावजूद कम से कम एक मीटर की दूरी बना कर रखें. होम क्वारनटीन पिकनिक मनाने जैसा कोई कार्यक्रम नहीं है. जहांगीरपुरी के इस परिवार ने शायद ऐसी ही गलती की जिसका खमियाजा इस संक्रमण के रूप में आया है.

सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा पालन करें

अगर आप परिवार के साथ घर में हैं, आपके आस-पास कोरोना की केस हिस्ट्री है, तो साथ में लूडो, कैरम खेलने या फिर अंताक्षरी खेलने, टीवी देखने के दौरान इस बात का ध्यान जरूर रखें कि आप हर हाल में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर रहे हैं, क्योंकि आपकी जरा सी भी चूक संक्रमण के चक्र को पूरा होने का मौका देती है.

कोरोना की लड़ाई लंबी भी है और हो सकता है कि ये थकाने वाली भी हो, लेकिन आपको धैर्य रखना है, बच्चों को समझाना है. ये समझ लीजिए कि एक छोटी सी गलती भी बाजी पलट सकती है यही वजह है कि सरकारें हर बार सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने को कह रही हैं.

सीएम ने हाथ जोड़कर की विनती

जहांगीरपुरी के इस संक्रमण पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने चिंता जताई. उन्होंने कहा कि मैंने जनता से पहले ही कहा है कि यह आप पर निर्भर है कि आप कोरोना वायरस से संक्रमित होते हैं या नहीं. मैं आपसे हाथ जोड़कर विनती करता हूं कि निषिद्ध क्षेत्रों में अपने घरों से बाहर ना निकलें और प्रशासन द्वारा तय नियमों का कड़ाई से पालन करें.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com