ब्रोंकाइटिस की समस्या में करे तुलसी के पत्तो का इस्तेमाल

ब्रोंकाइटिस की समस्या में करे तुलसी के पत्तो का इस्तेमाल

हमारे देश में तुलसी को माता के रूप में पूजा जाता है. आपको लगभग हर घर में तुलसी का पौधा ज़रूर मिल जायेगा, तुलसी हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है, आयुर्वेद में भी तुलसी को बहुत महत्वपूर्ण माना गया है, इसके इस्तेमाल से कई बड़ी से बड़ी बीमारियों का इलाज किया जा सकता है.ब्रोंकाइटिस की समस्या में करे तुलसी के पत्तो का इस्तेमाल

आज हम आपको तुलसी के सेहत सम्बन्धी फायदों के बारे में बताने जा रहे है. 

1-खांसी और फ्लू की समस्या में तुलसी के पत्तो को चबाने से बहुत आराम मिलता है. इसके अलावा ब्रोन्काइटिस और अस्थमा की बीमारी में भी तुलसी के पत्तो के इस्तेमाल से आराम पाया जा सकता है. अगर आप तुलसी के पत्तो के रस में थोड़ा सा शहद और अदरक का रस मिलाकर पीते है तो इससे ब्रोन्काइटिस, अस्थमा, इन्फ्लूएंजा,जैसी बीमारिया ठीक हो सकती है.

2-तुलसी के पत्तों में भरपूर मात्रा में एंटीसेप्टिक गुण मौजूद होते है. जो अल्सर जैसी बीमारियों को ठीक करने में मदद कर सकते है. चिकनपॉक्स होने पर तुलसी के पत्तो के रस को नारियल के तेल में मिलाकर शरीर पर लगाने से आराम मिलता है. अगर किसी ज़हरीले कीड़े ने काट लिया हो तो उस स्थान पर तुलसी के पत्तो का रस लगाने से ज़हर का असर खत्म हो जाता है और साथ ही दर्द में भी आराम मिलता है.

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com