बॉम्बे हाई कोर्ट 21 अगस्त को सुशांत मामले में सुनवाई करेगी

सुशांत सिंह राजपूत केस को मुंबई पुलिस से सीबीआई को ट्रांसफर करने की मांग करने वाले याचिकाकर्ता को बॉम्बे हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस ने जवाब दे दिया है. चीफ जस्टिस ने शुक्रवार को कहा, ‘इस शक्ति का प्रयोग संयम से किया जाना चाहिए. हम इसमें जल्दबाजी नहीं करेंगे.’ कोर्ट मुंबई पुलिस से सीबीआई या SIT को केस ट्रांसफर करने के लिए सुनवाई कर रहा था, जिसमें बोला गया कि मुंबई पुलिस इस मामले में ढील दे रही है.

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की मदद से हो रही इस सुनवाई में जज की बेंच ने पूछा कि आखिर किसकी शिकायत पर सीबीआई ने FIR फाइल की है. इसपर Additional Solicitor General अनिल सिंह ने सीबीआई के पक्ष को रखते हुए बताया कि सुशांत सिंह राजपूत के पिता के के सिंह की बिहार पुलिस में की गई FIR को ध्यान में रखकर शिकायत दर्ज की गई है. अनिल सिंह ने बताया, ‘बिहार राज्य ने सीबीआई जांच की सलाह दी थी.’

अधिवक्ता जनरल आशुतोष कुम्भकोनी ने बताया कि ”जब मुंबई पुलिस ने सुशांत सिंह राजपूत के सुसाइड केस को एक्सीडेंटल डेथ रिपोर्ट में दर्ज किया था, तब एक्टर के परिवार ने किसी के भी लिए किसी प्रकार का शक नहीं जताया था. बाद में सुशांत के परिवार ने बिहार में FIR दर्ज करवाई.” इसके साथ ही कुम्भकोनी ने इस बात पर सबका ध्यान खींचा कि, ”सुशांत का परिवार मुंबई आकर मुंबई पुलिस के पास आकर भी FIR दर्ज करवा सकता था.” सुशांत के पिता ने एक्ट्रेस रिया चक्रवर्ती पर गंभीर आरोप लगाते हुए बिहार पुलिस में FIR दर्ज करवाई है.

वहीं अनिल सिंह ने कहा, ”ये सभी के लिए अच्छा होगा अगर सुशांत का केस सीबीआई को दे दिया जाए.” उन्होंने कहा कि जिस तरह मुंबई पुलिस इस केस को हैंडल कर रही है उससे कई सवाल पैदा होते हैं. अनिल सिंह बोले, ‘सुशांत मामले की जांच करने आए बिहार से आए एक आईपीएस अफसर को जबरदस्ती क्वारनटीन किया गया. इससे कोई पॉजिटिव सिग्नल नहीं जाता. जब विकास दुबे के केस में कुछ पुलिस ऑफिसर बिहार से मुंबई आए थे तब किसी को भी क्वारनटीन नहीं किया गया था. तो फिर सिर्फ इस केस में आईपीएस ऑफिसर को क्वारनटीन क्यों किया गया?’

अनिल सिंह ने कहा कि पिछले 5-6 सालों में लगभग 14 केस सीबीआई को ट्रांसफर किए गए हैं. इसमें से 10 को बॉम्बे हाई कोर्ट और सुप्रीम कोर्ट ने ही पास किया था. उन्होंने इसमें जिया खान के सुसाइड केस और धबोलकर मर्डर केस का उदाहरण दिया.

दूसरी तरफ आशुतोष कुम्भकोनी ने कोर्ट से कहा, ”सुशांत केस की स्टेटस रिपोर्ट को तैयार किया जा रहा है, जो सुप्रीम कोर्ट को बंद लिफाफे में दी जाएगी.” इसी के साथ उन्होंने कोर्ट से सुशांत मामले के ट्रांसफर की सुनवाई को स्थगित करने का आग्रह किया. उन्होंने कहा कि जबतक सुप्रीम कोर्ट रिया चक्रवर्ती की दलील को ना सुन ले तब के लिए ट्रांसफर याचिका की सुनवाई को स्थगित कर दिया जाए. इसके बाद बॉम्बे कोर्ट ने सुनवाई को 21 अगस्त तक के लिए टाल दिया है.

बता दें कि सुशांत सिंह राजपूत की मौत जून 14 2020 को मुंबई में हुई थी. उन्होंने अपने घर में फांसी लगा ली थी. मुंबई पुलिस सुशांत मामले में बॉलीवुड के स्टार्स, सुशांत के परिवार और प्रोफेशनल स्टाफ से पूछताछ कर रही थी. हालांकि कुछ समय बाद उनके पिता के के सिंह ने बिहार पुलिस में एक्ट्रेस रिया चक्रवर्ती के खिलाफ FIR दर्ज करवाई थी. FIR में के के सिंह ने रिया पर कई गंभीर आरोप लगाये थे, जिसके बाद रिया ने सुप्रीम कोर्ट में अर्जी डालकर FIR को मुंबई में ट्रांसफर करने की मांग की थी.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com