बिहार: रिकॉर्ड बनाने सड़क पर उतरे लोग, बच्ची की मौत

b_1484986667नशाबंदी के पक्ष में आज विश्व कीर्तिमान बनाने के लिए बिहार में लोग मानव श्रृंखला में बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं। शराबबंदी के सतर्कता अभियान में बनी मानव श्रृंखला में बिहार के सीएम नीतीश कुमार और आरजेडी अध्यक्ष लालू यादव शामिल हुए। गांधी मैदान स्थित चेन में हजारों लोग शामिल हो रहे हैं। आज बनने वाली मानव श्रृंखला के 11,292 किलोमीटर लंबी होने की संभावना है, जिसमें लगभग दो से ढाई करोड़ लोग शामिल हो होंगे। वहीं वैशाली जिले में इस मानव श्रृंखला में भाग लेने जा रही है बच्ची की ट्रक से कुचलकर मौत हो गई। इसके अलावा रोहतास जिले में चार स्कूली बच्चे बेहोश हो गए। 
 
पटना जिले में करीब आठ लाख लोग मिल कर मानव शृंखला का निर्माण कर रहे हैं। सरकार ने स्पष्ट किया कि सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था हमारी पहली प्राथमिकता है। मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह ने इसकी विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि आयोजन बड़ा है, ऐसे में इसकी शुरुआत से लेकर अंत तक पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जब तक एक-एक व्यक्ति घर वापस नहीं चला जाएगा, तब तक पूरी सतर्कता बरती जाएगी। राजधानी पटना में मानव श्रृंखला की सुरक्षा के लिए दो हजार जवानों को तैनात किया गया है। गांधी मैदान के आसपास स्थित ऊंची इमारतों पर पुलिस के जवान तैनात हैं।

बच्ची की मौत, टेम्पो पलटने से घायल हुए बच्चे

वैशाली में मानव श्रृंखला में भाग लेने जा रही बच्ची की मौत को लेकर प्रशासन का कहना है कि वो बच्ची मानव श्रृंखला में शामिल होने नहीं बल्कि कोचिंग में पढ़ने जा रही थी।

एक अन्य घटना में पटना के दुल्हिन बाजार के काब पंचायत में स्कूल से मानव श्रृंखला में भाग लेने के लिए आते हुए एक टेम्पो पलट गया इसमें कई बच्चे घायल हो गए हैं। इन्हें इलाज के लिए स्थानीय सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है। एसएसपी ने भी घटना की पुष्टि की है। घायल बच्चे सरकारी स्कूल के थे।

वहीं दूसरी ओर रोहतास जिले में मानव श्रंखृला में भाग लेने जा रहे चार बच्चे बेहोश हो गए हैं। समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, ये चारों स्कूली छात्र हैं। 
 

छह जिलों से गुजरेगा इसरो का उपग्रह 

मानव श्रृंखला को कवर करने के लिए सरकार ने खास तौर से तैयारियां की हैं। इसके लिए उपग्रह की मदद ली जा रही है। इसरो के उपग्रह बिहार के छह जिलों में फोटोग्राफी के लिए खास तौर से गुजरेंगे। सुबह 10.25 बजे इसरो का उपग्रह बिहार के छह जिलों, यानी गया, जहानाबाद, पटना, वैशाली, मुजफ्फरपुर और सीतामढ़ी होकर गुजरेगा। ये इंटरनेशनल सेटेलाइट मानव श्रृंखला की फोटोग्राफी कर रहे हैं।
इधर, शुक्रवार को पटना हाईकोर्ट ने मानव श्रृंखला पर रोक लगाने से इनकार कर दिया। सुनवाई के दौरान सरकार की तरफ  से मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह और डीजीपी पीके ठाकुर ने कोर्ट को भरोसा दिलाया कि मानव श्रृंखला के आयोजन के दौरान यातायात की वैकल्पिक व्यवस्था रहेगी, साथ ही इसमें लोग अपनी स्वेच्छा से ही शामिल होंगे। लोगों पर किसी तरह का कोई दबाव नहीं है। कार्यक्रम के दौरान जज, अधिवक्ता, अधिकारियों समेत इमरजेंसी सेवा के वाहनों की आवाजाही पर भी रोक नहीं लगेगी। न्यायाधीश हेमंत गुप्ता ने मामले की अगली सुनवाई की तारीख 28 जनवरी को तय की है।
 
 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com