बाईं ओर सोने वाले हमेशा रहते हैं सेहतमंद, जानिए कैसे?

बाईं ओर सोने वाले हमेशा रहते हैं सेहतमंद, जानिए कैसे?

बदलते पर्यावरण और अन्य कारकों के प्रभाव के कारण हमारी स्मरण शक्ति और मानसिक विकास कमजोर होता जा रहा है। दिनभर की थकान के बाद रात को बिस्तर पर सोने का मजा ही कुछ और होता है। भागदौड़ भरी जिंदगी में हम इतना थक जाते हैं कि ये पता ही नहीं चलता कि हम रात को किस करवट में सो रहे हैं। हम हर रोज जिस पोजीशन में सोते हैं उसका हमारी सेहत पर काफी असर होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि जिस तरह पर्याप्त नींद हमारे सेहत के लिए बहुत जरूरी है उसी तरह सोने का तरीका भी हमारे सेहत को प्रभावित करता है। इसलिए जरूरी है कि हम अपने सोने के तरीके का खास खयाल रखें।बाईं ओर सोने वाले हमेशा रहते हैं सेहतमंद, जानिए कैसे?

अगर हम अच्‍छी तरह सोते हैं तो सुबह तरोताजा उठते हैं। अच्‍छी नींद हमें कई तकलीफों से दूर रखती हैं। इससे हमारी कमर, गर्दन, पसलियां, आंतें, दिल और रीढ़ की हड्डी स्वस्थ और तंदुरुस्त रहती हैं। सोने की अलग-अलग पोजीशन के कई फायदें भी हैं और नुकसान भी हैं। विशेषज्ञों और एक्सपर्टों का कहना है कि बाईं ओर सोने से हमें कई तरह के स्वास्थ्य लाभ होते हैं। इतना ही नहीं बाईं ओर सोने वाले सामान्य से अधिक बुद्धिमान और समझदार होते हैं।

सोते वक्त हम कभी बाईं ओर करवट लेते हैं तो कभी दाईं ओर करवट लेते हैं। कभी-कभी हम पेट के बल और सीधा पीठ के बल भी सो जाते हैं। सोते वक्त हमें जिस करवट में आराम मिलता है हम उस पोजीशन में सोते हैं। हमें सोते वक्त इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि हमारी सोने की करवट का असर हमारे शरीर के अंगों के साथ हमारे दिमाग पर भी पड़ता है। विशेषज्ञों का कहना है कि बाईं ओर करवट लेकर सोना हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है।

इससे हम कई बीमारियों से तो बचते ही हैं साथ ही हमारा दिमाग भी तेज होता है। बाईं ओर सोने से हमारे दिमाग की मांशपेसियां दुरुस्त होती हैं और हमारा दिमाग सुचारू रूप से काम करता है। डॉक्टरों के अनुसार बाईं ओर करवट लेकर सोने से शरीर में जमा होने वाले टॉक्सिन धीरे-धीरे रसिका तंत्र द्वारा बाहर निकलते हैं। बाईं ओर सोने से हमारा जिद्दी दिमाग भी सही होती है। यानि कि जो आप याद रखना चाहते हैं, वो याद नहीं होता, या फिर आप जो समझना चाहते हैं वो समझ नहीं पाते। या फिर आप सोचते कुछ रहते हैं और करते कुछ रहते हैं। ये सभी समस्याएं बाईं ओर करवट लेकर सोने से दूर होती हैं।
बाईं ओर सोना गर्भवती महिला के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। इससे शिशु के मृत पैदा होने के चांस काफी कम हो जाते हैं। साथ ही गर्भवती स्वस्थ भी रहती है। बाईं करवट में सोने से छाती की जलन, एसिडिटी और गैस की समस्या से भी छुटकारा मिलता है। हमारी शरीर में सबसे ज्यादा गंदगी किडनी और लीवर में रहती है। बाईं ओर करवट लेने से ये समस्या भी दूर होती है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com