फेंगशुई की मदद से घटाएं वजन

बढ़ते वजन से परेशान हैं? हो सकता है कि फैट कम करने के लिए आपको जिम जाने का वक्त न मिलता हो और आप डाइटिंग भी न करना चाहते हों। ऐसे में आप अपना सकते हैं फेंगशुई के कुछ उपाय। जी हां, चीनी वास्तुशास्त्र में कुछ ऐसे तरीके सुझाए गए हैं, जिनके जरिए आप बढ़ते वजन पर लगाम लगा सकते हैं। फेंग शुई एनर्जी या ची का फ्लो सही होगा तो वह आपको एकदम फिट कर देगी। आगे जानिए, क्या हैं ये टिप्स:किचन की सजावट का रखें ख्याल: किचन घर की सबसे महत्वपूर्ण जगह होती है। इसलिए किचन की साफ-सफाई तो रखनी ही चाहिए, इसकी सजावट भी करनी चाहिए। लेकिन यहां से सभी अनावश्यक वस्तुओं को हटा देना चाहिए। दीवारों में हल्के रंग इस्तेमाल करें। फेंगशुई के मुताबिक गहरे रंग भूख बढ़ाते हैं और हल्के रंग भूख कम करते है। इसके साथ ही काले, नीले रंग की प्लेट्स और टेबल क्लॉथ यूज करें। इससे आप खाना कम खाएंगे और वजन नियंत्रित रहेगा।

खाना देखकर टूट न पड़ें: अक्सर हम खाने को देखते ही टूट पड़ते हैं, लेकिन यह सही नहीं है। फेंगशुई के मुताबिक भोजन करने से पहले संतुष्टि की कामना करनी चाहिए। इससे भोजन स्वास्थ्यवर्धक तो रहता ही है, वह कोई विकार भी पैदा नहीं होने देता। अगर आप चाहते हैं कि आप अतिरिक्त खाना न खाएं, तो किचन और डाइनिंग टेबल में ताजे फल सजाकर रखें। भारतीय संस्कृति में भी भोजन से पहले ईश्वर का स्मरण करने की सलाह दी जाती है।

शीशे से करें वजन कम: सूर्य की रोशनी सीधे किचन या डाइनिंग एरिया में पहुंचनी चाहिए। इसके अलावा फेंगशुई के मुताबिक आप डाइनिंग टेबल या फ्रिज के सामने आईना लगाकर भी अपना वजन कम कर सकते हैं। माना जाता है कि इससे भोजन पोषक और आरोग्यवर्धन बन जाता है और आपके शरीर की कार्यप्रणाली भी एकदम सही हो जाती है।

शूज़ देखकर वजन कम करें: सुनने में भले ही अजीब लगे, लेकिन जूतों को देककर भी वजन कम हो सकता है। अपने शूज़ ऐसी जगह पर रखें, जो आते-जाते आपको दिखता रहे। इस बात का ख्याल रखें कि वह जूता साफ-सुथरा और नया हो। घर में स्वस्थ और प्रसन्न लोगों की तस्वीरें और पोस्टर लगाएं। इससे भी आपके शरीर पर अच्छा असर पड़ेगा।
बेडरूम में सामान न फैलाएं: बेडरूम को क्लीन रखें। खासकर अलमारी में ठूंसकर कपड़े न भरें। पूरे घर मे फैली पड़ी चीज़ों को व्यवस्थित करें। फेंग-शुई एनर्जी या ची इस तरह से आपके लिए फायदेमंद रहेगी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com