फंड की कमी से जूझती कांग्रेस, लोकसभा और विधानसभा चुनावों में खर्च किया इतना रुपया

फंड की कमी से जूझ रही देश की सबसे पुरानी सियासी पार्टी कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव 2019 और 5 प्रदेशों के विधानसभा चुनाव में 820 करोड़ रुपया खर्च किया. खुद कांग्रेस ने निर्वाचन आयोग को सौंपी गई रिपोर्ट में इस संबंध में जानकारी दी है. चुनाव आयोग के सूत्रों के हवाले यह जानकारी मीडिया में दी जा रही है.

सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस ने निर्वाचन आयोग को सौंपी गई एक रिपोर्ट में बताया है कि वर्ष 2014 के मुकाबले कांग्रेस ने इस साल 300 करोड़ ज्यादा खर्च किया है. कांग्रेस पार्टी को लोकसभा चुनाव के दौरान 856 करोड़ नकदी और चेक के माध्यम से चंदा प्राप्त हुआ था. यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि 2018-19 में कांग्रेस केवल 126 करोड़ फंड जुटा पाई थी. रिपोर्ट के मुताबिक, कांग्रेस ने पब्लिसिटी पर 626 करोड़ और प्रत्याशियों पर 194 करोड़ खर्च किया है.
कुल 86 करोड़ रुपया चुनाव के दौरान प्रत्याशियों का और स्टार कैम्पेनर पर पार्टी ने हवाई यात्रा के लिए खर्च किया. वहीं राहुल गांधी की हवाई यात्रा पर लगभग 40 करोड़ का खर्च किया गया है. हालांकि भाजपा ने अब तक लोकसभा में चुनाव खर्च की रिपोर्ट नहीं पहुंचाई है. कांग्रेस ने भी चुनाव आयोग को देरी से ही यह रिपोर्ट भेजी है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com