प्रदेश के 5000 प्राथमिक स्कूलों में ऐसे करायी जाएगी अंग्रेजी शिक्षा की व्यवस्था
प्रदेश के 5000 प्राथमिक स्कूलों में ऐसे करायी जाएगी अंग्रेजी शिक्षा की व्यवस्था

प्रदेश के 5000 प्राथमिक स्कूलों में ऐसे करायी जाएगी अंग्रेजी शिक्षा की व्यवस्था

इलाहाबाद। नए शैक्षिक सत्र से बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में अंग्रेजी मीडियम की पढ़ाई होनी है। इसके लिए प्रदेश भर में पांच हजार स्कूल संचालित होंगे। विद्यालय चयन के साथ ही वहां शिक्षक आदि का चयन होना है, इसकी गाइड लाइन बेसिक शिक्षा परिषद पांच जनवरी को जारी कर चुका है।प्रदेश के 5000 प्राथमिक स्कूलों में ऐसे करायी जाएगी अंग्रेजी शिक्षा की व्यवस्था

अब शिक्षा निदेशक बेसिक ने हर कार्य पूरा करने के दिवस तय किए हैं, ताकि बीएसए के अनुरूप कार्रवाई करें। चयनित स्कूलों में कक्षा एक से तीन तक अंग्रेजी माध्यम से ही पढ़ाई होगी जबकि कक्षा चार व पांच में अंग्रेजी व हिंदी दोनों माध्यमों से पढ़ाने के निर्देश हैं। इन स्कूलों में उन शिक्षकों को पढ़ाने में वरीयता मिलेगी, जो कांवेंट स्कूलों से पढ़े हो, ताकि अंग्रेजी बोलने व पढ़ाने में कोई दिक्कत न हो। चयनित शिक्षकों में जो कमियां होंगी वह प्रशिक्षण से दूर की जाएंगी। 

23 मार्च तक प्रशिक्षण के बाद शिक्षक तैनाती 

शिक्षा निदेशक बेसिक सर्वेंद्र विक्रम बहादुर सिंह ने मंडलीय सहायक शिक्षा निदेशक बेसिक व बेसिक शिक्षा अधिकारियों को भेजे निर्देश में कहा है कि अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों का चयन 30 दिन में पूरा करें। इसके लिए पांच फरवरी की समय सीमा तय हुई थी, अधिकांश जिलों में यह स्कूल चयनित हो चुके हैं। इन स्कूलों में पढ़ाने वाले शिक्षक के चयन के लिए विज्ञप्ति निकालकर चयन करने की समय सीमा 23 दिन रखी गई है। यानी पांच से 28 फरवरी तक कार्य पूरा किया जाए। 

प्रधानाध्यापक व शिक्षक प्रशिक्षण 13 दिन यानी पांच से 16 मार्च तक पूरा होना है। विद्यालय का नाम परिवर्तन व नोटीफिकेशन और स्थानीय स्तर पर प्रचार-प्रसार सात दिवस यानी छह से 12 मार्च तक कराना है। शिक्षकों को प्रशिक्षण के बाद तैनाती के लिए पांच दिन यानी 19 से 23 मार्च तक का समय मिला है। साथ ही जिले स्तर पर व्यापक प्रचार व विद्यालयों में प्रवेश प्रक्रिया 43 दिन यानी 20 मार्च से 30 अप्रैल तक चलेगी। वहीं, बच्चों को प्रवेश एक अप्रैल से दिए जाने के निर्देश दिए गए हैं। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com