पूर्व केंद्रीय गृह राज्यमंत्री व मुमुक्षु आश्रम के अधिष्ठाता स्वामी चिन्मयानंद पर उन्हीं के कॉलेज की छात्रा के अपहरण का मुकदमा दर्ज किया गया है। बीते दिनों छात्रा ने एक वीडियो वायरल कर शारीरिक शोषण व दुष्कर्म के आरोप लगाए थे। उसके बाद से वह लापता है।

मंगलवार देर शाम एसपी डॉ. एस चिनप्पा ने प्रेस कांफ्रेंस कर बताया कि 22 अगस्त को स्वामी चिन्मयानंद के वाट्सएप नंबर पर मैसेज आया, जिसमें उनसे पांच करोड़ की रंगदारी मांगी गई थी।

उस प्रकरण में अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया था। 24 अगस्त को एक वीडियो सामने आया, जिसमें एक छात्रा स्वामी पर आरोप लगा रही। रविवार को छात्रा के परिजनों ने चौक कोतवाली पहुंचकर तहरीर दी थी, जिसमें उन्होंने कहा कि स्वामी चिन्मयानंद ने उनकी बेटी को अगवा करा दिया है। तहरीर के आधार पर स्वामी चिन्मयानंद के खिलाफ अपहरण का मुकदमा दर्ज कर लिया गया है।

जरूरत पड़ी तो करेंगे पूछताछ

एसपी ने कहा कि जरूरत पड़ी तो स्वामी से पूछताछ भी की जाएगी। पहले रंगदारी मांगे जाने की तहरीर आयी थी, जिसके आधार पर रिपोर्ट दर्ज की गई। उसके बाद छात्रा के परिजनों की तहरीर आयी तो उसी दिन से उसे तलाशने के लिए तीन टीमें लगा दीं। अब मुकदमा भी दर्ज किया गया है।

छात्रा के पिता को सुरक्षा दी

एसपी ने बताया कि छात्रा को सुरक्षित बरामद करने का प्रयास हो रहा है। छात्रा के पिता को सुरक्षा दे दी गई है। रिपोर्ट दर्ज करने में किसी तरह की लापरवाही या देरी नहीं की गई है। रंगदारी मांगने के मामले में भी जांच चल रही है। इस प्रकरण में एक को हिरासत में लिया गया है। उस युवक का कहना है कि उसके नाम से जारी फोन नंबर से दोस्त ने वाट््सएप मैसेज भेजकर रंगदारी मांगी थी।

24 अगस्त को वायरल हुआ था वीडियो

24 अगस्त की शाम एसएस लॉ कालेज की एलएलएम की छात्रा ने वीडियो वायरल किया, जिसमें उसने स्वामी चिन्मयानंद पर गंभीर आरोप लगाये थे। इसके बाद से छात्रा लापता है। इस मामले में छात्रा के परिवारीजन ने चौक कोतवाली में रविवार को तहरीर दी थी, जिसमें स्वामी चिन्मयानंद व अन्य लोगों पर वीडियो के आधार पर दुष्कर्म, शारीरिक शोषण समेत कई गंभीर आरोप लगाये थे। उन लोगों ने स्वामी चिन्मयानंद पर बेटी को गायब करने की आशंका जतायी थी।

इस मामले में पुलिस ने जांच शुरू कर दी थी। इस बीच स्वामी चिन्मयानंद के वकील ओम सिंह की तहरीर पर एक मोबाइल नंबर के आधार पर मुकदमा दर्ज किया था, जिसमें स्वामी चिन्मयानंद से पांच करोड़ रुपये की रंगदारी मांगने का आरोप लगाया गया था। तहरीर में कहा गया था कि रुपये न देने पर स्वामी को वीडियो वायरल करने की धमकी दी गई है।

आठ साल पहले शिष्या ने दर्ज कराया था दुष्कर्म का मुकदमा 

पूर्व केंद्रीय गृह राज्यमंत्री स्वामी चिन्मयानंद आठ साल बाद फिर विवादों में फंस गए हैं। पहले उनकी शिष्या ने दुष्कर्म का आरोप लगाकर मुकदमा दर्ज कराया था। इस बार उनके कॉलेज की छात्रा ने गंभीर आरोप लगाए। वह लापता हुई, जिसके बाद स्वामी चिन्मयानंद पर अपहरण का मुकदमा दर्ज किया गया है।

जून 2011 में उनकी उनकी शिष्या ने दुष्कर्म व शोषण का आरोप लगाते हुए कोतवाली में मुकदमा दर्ज कराया था। वह मामला विचाराधीन है। स्वामी चिन्मयानंद को गिरफ्तारी पर हाईकोर्ट से स्टे मिला हुआ है। तब यह मामला खूब चर्चा में रहा था। अब आठ साल बाद उनके ही कॉलेज की छात्रा ने सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल कर गंभीर आरोप लगाए। जिसके बाद एक बार फिर स्वामी की मुश्किलें बढ़ गई है।