पीएम मोदी ने दी ‘गारंटी’, अब देश में नहीं होगी भूख से एक भी मौत

Modi-1नई दिल्ली: केंद्र की मोदी सरकार पर हर परिवार को 15 लाख रूपए देने के ‘वादे’ को लेकर विपक्षी दल हमला बोलते रहे हैं। सरकार पर जुमलों के दम पर सत्ता में आने को लेकर निशाना साधा जाता है, लेकिन सरकार देश के हर गरीब परिवार को सामाजिक सुरक्षा के लिए गरीब परिवारों को 1500 रुपए महीना दे सकती है।

पश्चिमी देशों की तर्ज पर सरकार आगामी बजट में महत्वाकांक्षी सामाजिक सुरक्षा गारंटी योजना की घोषणा कर सकती है। विकसित देशों में बेरोजगारी भत्ता तक दिया जाता है।

1500 रुपए महीना से मिटेगी भूूख!

बेसिक आय योजना तैयार करने को पीएम मोदी ने वित्त मंत्री अरुण जेटली से कहा है। इस योजना के तहत तमाम योजनाओं को एकत्रित करके एक ही योजना शुरू की जाए, जिसमें गरीब परिवार को कम से कम 1500 रुपए महीना दिए जाएं। इस योजना के लागू होने से कम से कम भूख से किसी की मौत तो नहीं होगी।

सामाजिक सुरक्षा गारंटी योजना केर तहत 1500 रुपए महीना देने से सरकार पर 3.50 लाख करोड़ रुपए का बोझ पड़ेगा। हालांकि इस योजना का सरकार के अनेक विभाग विरोध कर रहे हैं, क्योंकि सरकार की आमदनी इतनी ज्यादा नहीं है। सरकार का राजकोषीय घाटा साढ़े तीन प्रतिशत से अधिक है।

भारत में सामाजिक सुरक्षा के नाम पर मनरेगा, ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन, प्रधानमंत्री बीमा योजना, खाद्य सुरक्षा योजना, वृद्धावस्था और विधवा पेंशन योजना चल रही हैं। लेकिन, कोई एक योजना ऐसी नहीं है जो न्यूनतम सामाजिक सुरक्षा दे सके।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com