पाकिस्तान : प्रधानमंत्री शहबाज ने बेलआउट पैकेज के लिए IMF से बातचीत का दिया आदेश

पाकिस्तान मुस्लिम लीग (पीएमएल-एन) के अध्यक्ष के आधिकारिक हैंडल से सोमवार को एक्स पर उर्दू में पोस्ट किया गया कि प्रधानमंत्री शरीफ के शपथ ग्रहण के कुछ घंटों बाद ही देश की अर्थव्यवस्था की स्थिति ठीक करने को लेकर एक बैठक आयोजित की गई। उन्होंने कहा है कि अर्थव्यवस्था की स्थिति में सुधार करना उनकी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता होगी जिसे जनादेश मिला है।

पाकिस्तान के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने नकदी संकट से जूझ रहे देश के लिए विस्तारित फंड सुविधा प्राप्त करने को आईएमएफ के साथ अधिकारियों को तत्काल बातचीत का आदेश दिया है। उन्होंने कहा है कि अर्थव्यवस्था की स्थिति में सुधार करना उनकी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता होगी, जिसे जनादेश मिला है।

बेलआउट पैकेज को लेकर उठाया कदम

जनवरी में पाकिस्तान को अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष से मौजूदा तीन अरब डॉलर की स्टैंड-बाय व्यवस्था (एसबीए) के तहत 70 करोड़ डॉलर से अधिक की दूसरी किस्त प्राप्त हुई। यह पिछले साल जून में सहमति के आधार पर दी गई थी, जब पाकिस्तान धीरे-धीरे डिफाल्ट की ओर बढ़ रहा था। पाकिस्तान ने पिछले 6.5 अरब डॉलर के आईएमफए बेलआउट पैकेज को पूरा नहीं किया है। इसलिए नई सरकार का पहला काम 1.2 अरब डालर की अंतिम ऋण किस्त प्राप्त करने के लिए वॉशिंगटन स्थित वैश्विक ऋणदाता के साथ बैठक करना होगा।

देश की अर्थव्यवस्था की स्थिति को लेकर हुई बैठक

पाकिस्तान मुस्लिम लीग (पीएमएल-एन) के अध्यक्ष के आधिकारिक हैंडल से सोमवार को एक्स पर उर्दू में पोस्ट किया गया कि प्रधानमंत्री शरीफ के शपथ ग्रहण के कुछ घंटों बाद ही देश की अर्थव्यवस्था की स्थिति ठीक करने को लेकर एक बैठक आयोजित की गई।

जनादेश चुराने के विरुद्ध पीटीआई करेगी राष्ट्रव्यापी प्रदर्शन

जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ ने आठ फरवरी को हुए आम चुनाव में धांधली के विरुद्ध 10 मार्च को राष्ट्रव्यापी प्रदर्शन की घोषणा की है। पार्टी ने आरोप लगाया है कि चुनाव में जनादेश की चोरी हुई है। दूसरी ओर, पीटीआई ने आरक्षित सीटों के आवंटन के विरुद्ध चुनाव आयोग के निर्णय को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती देने का निर्णय लिया है। आयोग ने सोमवार को फैसला सुनाया था कि पीटीआई समर्थित सुन्नी इत्तेहाद काउंसिल (एसआइसी) आम चुनाव के बाद संसद में महिलाओं और अल्पसंख्यकों के लिए आवंटित आरक्षित सीटों के लिए पात्र नहीं है।

मरयम नवाज का पंजाब का सीएम बनना मील का पत्थर: अमेरिका

अमेरिका ने पाकिस्तान के पंजाब प्रांत की मुख्यमंत्री के रूप में मरयम नवाज के चयन को मील का पत्थर बताया है। विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने सोमवार को नियमित प्रेसवार्ता में कहा कि इस फैसले से पाकिस्तान की राजनीति में महिलाओं की भागीदारी बढ़ेगी। पूर्व पीएम नवाज शरीफ की पुत्री मरयम पाकिस्तान के किसी भी प्रांत में बनने वाली पहली महिला मुख्यमंत्री हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com