न्यूयॉर्क में इंडिया-डे परेड में दिखाई जाएगी राम मंदिर की झांकी

फेडरेशन ऑफ इंडियन एसोसिएशन (एफआईए) द्वारा आयोजित इस परेड में विभिन्न भारतीय-अमेरिकी समपदाय के लोग शामिल होते हैं। वीएचपीए ने हाल ही में एक राम मंदिर रथ यात्रा का आयोजन किया, जिसमें 60 दिनों में 48 राज्यों में 851 मंदिरों का दौरा किया गया।

अमेरिका के न्यूयॉर्क में 18 अगस्त को इंडिया-डे परेड के मौके में अयोध्या के राम मंदिर की झांकी दिखाई जाएगी। मंदिर की झांकी 18 फीट लंबी, नौ फीट चौड़ी और आठ फीट ऊंची होगी। अमेरिका के विश्व हिंदू परिषद (वीएचपीए) के महासचिव अमिताभ मित्तल ने इसकी जानकारी दी। अमेरिका में यह पहली बार होगा जब न्यूयॉर्क में राम मंदिर की झांकी दिखाई जाएगी। न्यूयॉर्क में इंडिया-डे परेड भारत के स्वतंत्रता दिवस का सबसे बड़ा उत्सव है।

150,000 से अधिक लोग इस परेड को देखने आते हैं, जो मिडटाउन न्यूयॉर्क में ईस्ट 38वीं स्ट्रीट से ईस्ट 27वीं स्ट्रीट तक चलती है। फेडरेशन ऑफ इंडियन एसोसिएशन (एफआईए) द्वारा आयोजित इस परेड में विभिन्न भारतीय-अमेरिकी समपदाय के लोग शामिल होते हैं। वीएचपीए ने हाल ही में एक राम मंदिर रथ यात्रा का आयोजन किया, जिसमें 60 दिनों में 48 राज्यों में 851 मंदिरों का दौरा किया गया।

बता दें कि 22 जनवरी को राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा की गई थी। इस मंदिर को बनाने में पांच सदियां लग गई। लगभग तीन हेक्टेयर में फैले मंदिर की अनुमानित लागत 217 मिलियन डॉलर है। यह गुलाबी बलुआ पत्थर से बना है। जटिल नक्काशी से सजा है। इसमें 46 दरवाजे हैं, जिनमें से 42 पर सोने की एक परत चढ़ी होगी। निर्माण के काम को देख रहे ट्रस्ट के एक सदस्य अनिल मिश्रा ने बताया कि मंदिर में पारंपरिक डिजाइन अत्याधुनिक तकनीक का मिश्रण है और इसे लोहे, स्टील या सीमेंट के उपयोग के बिना तैयार किया गया है। रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद मंदिर को श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया गया।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com