नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट भारत का गौरव बनेगा, हम इसे एक ‘ग्लोबल ब्रांड’ के रूप में विश्व पटल पर पेश करेंगे : CM योगी

नोएडा में इंटरनेशनल एयरपोर्ट निर्माण का काम काफी तेजी से चल रहा है. इसी कड़ी में मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ ने गुरुवार को नोएडा इंटरनेशनल ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट, जेवर के नाम, लोगो और डिजाइन को मंजूरी दे दी है. इस दौरान सीएम योगी ने कहा कि नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट एक ‘ग्लोबल ब्रांड’ के रूप में उभरेगा. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट विश्व के बेहतरीन हवाई अड्डों में से एक होगा. उत्तर प्रदेश सरकार इसे विश्वस्तरीय बनाने में कोई कमी नहीं छोड़ेगी.

सीएम योगी ने कहा, “यह एयरपोर्ट भारत का गौरव बनेगा, हम इसे एक ‘ग्लोबल ब्रांड’ के रूप में विश्व पटल पर पेश करेंगे.” चार फेज में बनने जा रहे इस एयरपोर्ट की शुरुआती क्षमता 12 मिलियन यात्री प्रति वर्ष की होगी, जिसे अलग-अलग फेज में बढ़ाते हुए 2050 तक 70 मिलियन यात्री प्रति वर्ष तक किया जाएगा. यही नहीं शुरुआत में यहां दो रनवे होंग, जिसे आगे चल कर पांच रनवे तक किया जाएगा.

इसका नाम ‘नोएडा इंटरनेशनल ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट, जेवर’ होगा, जबकि लोगो में राज्य पक्षी ‘सारस’ का अक्स है. बात यात्री सुविधाओं की हो या भव्यता की, सब कुछ विश्वस्तरीय होगा. एयरपोर्ट का डिजाइन लंदन, मॉस्को और मिलान के विश्वप्रसिद्ध एयरपोर्ट की तर्ज पर तैयार किया गया है.

– नागर विमानन मंत्रालय, भारत सरकार की तरफ से 06 जुलाई 2017 को साइट क्लीयरेंस दिया गया.

– गृह मंत्रालय ने 05 अक्टूबर 2017 को और रक्षा मंत्रालय ने 11 जुलाई 2018 को एयरपोर्ट के लिए एनओसी दी.

– एयरपोर्ट के लिए 29 नवंबर 2019 को फाइनेंशियल बिड खोली गई, जिसमें ज्यूरिख एयरपोर्ट इंटरनेशनल एजी ने सबसे ज्यादा प्रति पैसेंजर दिए जाने के लिए प्रीमियम की बोली ₹400.97 लगाई थी.

– 16 दिसंबर 2019 को उत्तर प्रदेश सरकार ने ज्यूरिख एयरपोर्ट इंटरनेशनल एजी को सेलेक्टर बिडर घोषित कर कंडीशनल लेटर ऑफ अवार्ड प्रदान किया.

– परियोजना को 09 मार्च 2020 को पर्यावरण क्लीयरेंस मिला.

– नागर विमानन मंत्रालय, भारत सरकार की तरफ से 04 मई 2018 को सैद्धांतिक अनुमति और सिक्युरिटी क्लीयरेंस 18 मई 2020 को दी गई.

– 07 अक्टूबर 2020 को ज्यूरिख इंटरनेशनल एयरपोर्ट एजी के एसपीयू यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्रा.लि. व उत्तर प्रदेश सरकार को कंपनी नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड के बीच कंशेसन एग्रीमेंट पर साइन किए.

मुख्यमंत्री आवास पर हुए कार्यक्रम में सीएम योगी ने कहा कि नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट, जेवर की स्थापना से उत्तर प्रदेश में औद्योगिक अवस्थापना का संरचनात्मक विकास होगा, जिससे रोजगार के अवसर बढ़ेंगे. मैन्युफैक्चरिंग और निर्यात को बढ़ावा मिलने के साथ-साथ हवाई यातायात सुगम होगा। पर्यटन के क्षेत्र में भी काफी अच्छी बढ़ोतरी होगी. सीएम ने कहा कि एविएशन सेक्टर आज के समय में बहुआयामी प्रगति का माध्यम है. इससे आर्थिक विकास में भी वृद्धि होती है. मुख्यमंत्री ने एयरपोर्ट के विकास में हर संभव मदद देने की बात कही है.

कंसेशन एग्रीमेंट की शर्तों के अनुसार राज्य सरकार सहायता एग्रीमेंट की कार्यवाही 05 अप्रैल 2021 तक की जानी है. इस संबंध में कंसेशनायर ‘यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड’ को पत्र भेजा जा चुका है. इसी महीने यह काम भी पूरा हो जाएगा. विशेष सचिव, मुख्यमंत्री सुरेंद्र सिंह ने मुख्यमंत्री को बताया कि नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट की स्थापना के लिए आवश्यक 1334 हेक्टेयर जमीन के अधिग्रहण की कार्यवाही गौतम बुद्ध नगर के जिलाधिकारी द्वारा की गई है. उन्होंने बताया कि नोएडा एयरपोर्ट में कुल पांच रनवे होंगे. वर्तमान में दो रनवे के लिए भूमि का अधिग्रहण किया जा चुका है, जबकि बाकी तीन रनवे के लिए 3418 हेक्टेयर भूमि अधिग्रहीत की जानी है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com