नेतन्याहू मंत्रिमंडल की पूर्व सदस्य ने देश में ‘आंतरिक विभाजन’ के लिए मांगी माफी

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के मंत्रिमंडल की एक पूर्व सदस्य ने देश में आंतरिक विभाजन में योगदान देने के लिए रविवार को सार्वजनिक रूप से माफी मांगी। उन्होंने कहा कि इस आतंरिक विभाजन ने गाजा पट्टी के हमास चरमपंथियों को 7 अक्टूबर का हमला करने के लिए बढ़ावा दिया।

नेतन्याहू की लिकुड पार्टी की सांसद गलित डिस्टेल अत्बार्यन की ओर से इस माफी के साथ ऐसा पहली बार है कि पार्टी के किसी सदस्य ने हमले से पहले के ध्रुवीकरण वाले माहौल के लिए जिम्मेदारी ली है। इस हमले के बाद विनाशकारी युद्ध शुरू हुए करीब तीन माह बीत गए हैं।

डिस्टेल अत्बार्यन ने संघर्ष को लेकर जताया खेद

डिस्टेल अत्बार्यन ने इस तर्क को स्वीकार किया कि आंतरिक विभाजन ने कमजोरी की धारणा पैदा की, जिससे हमास के हमला करने के हौसले बुलंद हुए। उन्होंने ‘चैनल 13 टीवी’ से कहा, ‘‘मैं यहां बैठकर और आपको, लोकतांत्रिक, धर्मनिरपेक्ष जनता को कहना चाहती हूं कि मैंने आपके खिलाफ पाप किया है, मैंने आपको पीड़ा पहुंचाई है, मैंने यहां आपकी जान के लिए डर पैदा किया और मुझे इसका खेद है।’’

डिस्टेल ने कहा कि वह नेतन्याहू की दक्षिणपंथी सरकार द्वारा न्यायिक प्रणाली में आमूलचूल बदलाव लाने की कोशिश के बाद बड़े पैमाने पर शुरू हुए विरोध प्रदर्शनों में अपनी भूमिका के लिए जिम्मेदारी ले रही हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘मैं उन लोगों में से एक हूं, जिनके कारण देश कमजोर हुआ, जिसने लोगों को नुकसान पहुंचाया। मैंने विभाजन पैदा किया, मैंने गतिरोध पैदा किया और मैंने तनाव पैदा किया। यह तनाव कमजोरी लेकर आया और इसने कई तरीकों से नरसंहार को जन्म दिया।’’ डिस्टेल ने सात अक्टूबर को हुए हमले के बाद इस्तीफा दे दिया था, लेकिन वह संसद में लिकुड पार्टी की सदस्य हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com