निक्की हेली रिपब्लिकन प्राइमरी चुनाव जीतने वाली बनीं पहली महिला

निक्की हेली ने डिस्ट्रिक्ट ऑफ कोलंबिया में हुए रिपब्लिकन प्राइमरी में पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को शिकस्त दे दी है। निक्की को 62.9 फीसदी जबकि ट्रंप को 33.2 फीसदी वोट ही मिले। भले ही अभी तक प्राइमरी चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप ने निक्की हेली को एकतरफा शिकस्त दी है लेकिन निक्की हेली लगातार ट्रंप को चुनौती दे रही हैं।

अमेरिका में इस साल नवंबर में राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव होने वाले हैं। रिपब्लिकन पार्टी की ओर से निक्की हेली और डोनाल्ड ट्रंप के बीच मुकाबला हो रहा है।

इसी बीच निक्की हेली ने डिस्ट्रिक्ट ऑफ कोलंबिया में हुए रिपब्लिकन प्राइमरी में पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को शिकस्त दे दी है। निक्की को 62.9 फीसदी जबकि ट्रंप को 33.2 फीसदी वोट ही मिले। वो डोनाल्ड ट्रंप को राष्ट्रपति पद की रेस में मात देने के लिए कड़ी मेहनत कर रहीं हैं।

किसी रिपब्लिकन प्राइमरी इलेक्शन में जीत दर्ज करने वाली निक्की हेली अमेरिकी इतिहास में पहली महिला बन गई है। हालांकि, राष्ट्रपति पद की रेस में ट्रंप की दावेदारी काफी मजबूत है।

ट्रंप या बाइडन को दोबारा झेल नहीं सकता अमेरिका: निक्की हेली

भले ही अभी तक प्राइमरी चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप ने निक्की हेली को एकतरफा शिकस्त दी है, लेकिन निक्की हेली लगातार ट्रंप को चुनौती दे रही हैं।

निक्की हेली ने कुछ दिनों पहले कहा था,” मौजूदा राष्ट्रपति जो बाइडन को डोनाल्ड ट्रंप हरा नहीं सकते हैं। ऐसे में मैं रेस से पीछे नहीं हटूंगी। मेरे इस दौड़ में रहने की वजह से लोगों के पास बेहतर ऑप्शन रहेगा। अमेरिका दोबारा डोनाल्ड ट्रंप या जो बाइडन को नहीं झेल सकता है।”

निर्दलीय नेता के तौर पर नहीं लड़ेंगी चुनाव

निर्दलीय नेता के तौर पर चुनाव लड़ने की बातों को निक्की हेली ने दरकिनार कर दिया है। उन्होंने कहा,”निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर खड़े होने को लेकर मैंने कभी कोई बात नहीं की। मैं दिल से एक रिपब्लिकन नेता हूं।’

वॉशिंगटन डीसी में अपने समर्थकों को संबोधित करते हुए निक्की हेली ने कहा,”जब मैं राष्ट्रपति पद की दावेदारी में उतरी थी तो तब हम 14 प्रतिभागी थे और मैंने 12 को हराया। अब बस मुझे एक और को पीछे छोड़ना है।” 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com