देश की आधी आबादी को श्रीराम जन्मभूमि मंदिर की ऐतिहासिक सच्चाई घर-घर जाकर बताई जाएगी : चंपत राय

उत्तर प्रदेश के अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण की तैयारियां जारी हैं. शुक्रवार को श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महामंत्री चंपत राय ने लखनऊ में प्रेस कॉन्फ्रेंस की. उन्होंने बताया कि अब देशभर में संपर्क अभियान चलाया जाएगा, जिसमें जन्मभूमि के इतिहास के बारे में लोगों को बताया जाएगा.

चंपत राय ने यहां बताया कि देश की कम से कम आधी आबादी को श्रीराम जन्मभूमि मंदिर की ऐतिहासिक सच्चाई से अवगत कराने के लिए देश के प्रत्येक कोने में घर-घर जाकर संपर्क किया जाएगा. इसके अलावा समाज को राम जन्मभूमि के बारे में पढ़ने के लिए साहित्य दिया जाएगा.

चंपत राय ने कहा कि राम मंदिर गौरव और अस्मिता का मंदिर है. देश गुलामी की निशानियों को हराना चाहता है, हमारी आने वाली पीढ़ियां गुलामी की याद न देखें, ये हमारी कोशिश है. इस अभियान के तहत 50 करोड़ लोगों तक पहुंचने का लक्ष्य है, इस काम में करीब 3-4 लाख कार्यकर्ता लगेंगे.

चंपत राय ने बताया कि पहले इस मंदिर को छोटा-सा सोचा था, लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने 70 एकड़ जमीन ट्रस्ट के नाम कर दी तो अब इसे बड़ा रूप दिया जा रहा है. उन्होंने बताया कि 3 मंजिला मंदिर की लंबाई 360 फीट, चौड़ाई 265 फीट रहेगी, जबकि भूतल से शिखर की ऊंचाई 161 फीट होगी.

मंदिर के निर्माण को लेकर चंपत राय ने बताया कि पूरा मंदिर पत्थरों से बनेगा, इसमें कुल 4 लाख क्यूबिक पत्थर लगेगा. उन्होंने बताया कि सन् 90 से ही मंदिर निर्माण की तैयारी थी, ऐसे में 70 से 75 हजार क्यूबिक हमारे पास पत्थर रखा है. बता दें कि मंदिर निर्माण का काम लार्सन एंड ट्रुबो कंपनी कर रही है.

आपको बता दें कि इससे पहले ट्रस्ट की ओर से जानकारी दी गई थी कि देशभर में चंदा लेने का अभियान चलाया जाएगा. इसके लिए 10, 100 और 1000 रुपये के कूपन उपलब्ध रहेंगे. 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com