दिल्ली में हमने कोरोना टेस्टिंग को 4 गुना बढ़ा दिया है: स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा है कि राष्ट्रीय राजधानी में अभी कुछ दिनों तक मामले और बढ़ेंगे क्योंकि दिल्ली में टेस्टिंग बढ़ा दी गई है. उनका कहना है कि अब तक दिल्ली में चार बार टेस्टिंग की रफ्तार बढ़ाई जा चुकी है.

सत्येंद्र जैन ने गुरुवार को कहा कि दिल्ली में हमने टेस्टिंग को 4 गुना बढ़ा दिया है. हम मानकर चल रहे हैं कि 10-15 दिनों में इसका असर दिखेगा. एक्टिव केस अभी बढ़ेंगे, लेकिन इससे यह होगा कि जितने भी पॉजिटिव केस हैं, उन्हें हम आइसोलेट कर पाएंगे. अगले 10-15 दिनों में इसका सकारात्मक परिणाम दिखेगा.

सत्येंद्र जैन ने बताया कि बुधवार को दिल्ली में 4473 केस आए थे. बुधवार को 62,593 टेस्ट हुए जबकि 16 सितंबर को 7.15 फीसदी पॉजिटिविटी रेट थी. 3313 लोग ठीक हुए. पिछले 10 दिन के आंकड़े के अनुसार, डेथ रेट 0.7 फ़ीसदी है.

बेड की उपलब्धता पर स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि दिल्ली में अभी 14521 बेड हैं, इन्हें और बढ़ाया जा रहा है. इनमें से लगभग 50 फ़ीसदी ऑक्यूपाइड हैं. क्या दिल्ली में है पर्याप्त ऑक्सीजन की व्यवस्था है? सत्येंद्र जैन ने कहा कि हम दिल्ली में आईसीयू बेड बढ़ा रहे हैं. 3 दिन पहले ही आदेश दिए गए हैं कि 33 बड़े अस्पताल अपनी कुल क्षमता का 80 फीसदी आईसीयू बेड कोरोना के लिए रिजर्व करें.

मंत्री ने बताया कि ऑक्सीजन को लेकर दिल्ली में अभी स्थिति ठीक है. लेकिन इस पर हम लगातार नजर बनाए हुए हैं. जिन राज्यों में मैन्युफैक्चरिंग प्लांट हैं, वहां से दिक्कतें शुरू हो रही हैं. केंद्र सरकार ने भी आदेश दिया है कि इसमें कोई रुकावट नहीं डाल सकते हैं. अगर कोई रुकावट नहीं डालते हैं, तो हमारा काम चल जाएगा, कोई दिक्कत नहीं होगी. आगामी कुछ समय के लिए दिल्ली में पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन है.

सत्येंद्र जैन ने बताया कि तीसरे सीरो सर्वे की अभी कोई रिपोर्ट नहीं आई है. अगर कोई अंदाजा लगा कर लिख दे, तो इसपर क्या कह सकते हैं. लेकिन अभी रिपोर्ट नहीं आई है. अभी इसमें समय लगेगा. वैसे भी बुधवार को हाई कोर्ट ने आदेश दिया है कि रिपोर्ट पहले हाईकोर्ट के सामने रखनी है, 30 सितंबर को, उसके बाद ही उसे सार्वजनिक किया जाएगा.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com