ट्रिपल आइटी केसीएस थ्रर्ड ईयर के छात्रों ने लांच किया ‘ईंधन’ डिवाइस और ईंधन’ एप

लॉन्ग ड्राइव पर जाते समय अब आपको पेट्रोल को लेकर चिंता करने की जरूरत नहीं है। ट्रिपल आइटी केसीएस थ्रर्ड ईयर के छात्रों के बनाए ‘ईंधन’ डिवाइस और एप के जरिए आप निश्चिंत होकर सफर कर सकते हैं। दरअसल, यह एप आपके वाहन के ईंधन की मात्रा को तो बताएगा ही, साथ ही आप यदि रास्ते से अनजान हैं, तो पेट्रोल पंप किस दिशा में है, कितनी दूर है, आप मौजूदा पेट्रोल में किस रास्ते से जाकर वहां तक आसानी से पहुंच पाएंगे, यह सब बताएगा।

छह छात्रों की इस टीम के लीडर काव्यांश चौरसिया और आंसी गुप्ता ने बताया कि लॉन्ग ड्राइव में जाते समय होने वाली लापरवाही आपको बीच रास्ते में फंसा सकती है। ऐसे में विशेषकर रात के समय काफी दिक्कत हो सकती है।

‘ईंधन’ एप इसमें आपका सच्चा साथी और मार्गदर्शक साबित होगा। इससे एप के जरिए कार में पेट्रोल डालते वक्त उसकी मात्रा की जांच की जा सकती है। इसे एंड्रॉयड फोन में इंस्टॉल भी किया जा सकता है। इससे कार की रफ्तार, माइलेज भी देखी जा सकती है। टीम में उत्कर्ष, अंकुश, अनुराग और जया दीवान भी शामिल हैं।

काव्यांश ने बताया कि ‘ईंधन” एक डिवाइस बेस एप है। इसमें एक डिवाइस को फ्यूल के टैंक में लगाया जाएगा, जो सेंसरयुक्त होगा, जिसे एप से कनेक्ट करने के बाद फ्यूल का सारा ब्योरा बताने लगेगा। वहीं एप गूगल मेप का सहारा लेकर उस एरिया को जज कर बताएगा कि आपको कहां पर पेट्रोल पंप मिलेगा।

छात्रों ने बताया कि इसे गूगल मेप से भी एडवांस बनाया जा रहा है, जो केवल रास्ता ही नहीं बताएगा, बल्कि यह भी बताएगा कि किस रास्ते से जाने पर आप बचे हुए फ्यूल में आसानी से पहुंच सकते हैं। आप पेट्रोल पंप तक नहीं पहुंच सकते हैं, तो एप यह भी बता देगा।

यह एप मोटर बाइक और चारपहिया गाड़ियों में लगे मीटर से बिल्कुल अलग है। यह केवल आपको यह नहीं बताता है कि आपके टैंक में कितना फ्यूल बचा है, बल्कि यह भी बताता है कि आप इससे कितनी दूरी तय कर सकते हैं। साथ ही पेट्रोल पंप का लोकेशन भी बताता है। छात्रों ने बताया कि इसे गूगल प्लेय से इंस्टॉल किया जा सकता है। केवल डिवाइस को खरीदना होगा, जो कि किफायती दर पर बाजार में आसानी से उपलब्ध हो जाएगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com