चुकंदर के इस्तेमाल से बालों का झड़ना रोके

चुकंदर के इस्तेमाल से बालों का झड़ना रोके

वर्तमान समय में बढ़ते प्रदूषण के कारण बालों का झड़ना शुरू हो जाता है, गाड़ियों से निकलने वाले धुए के कारण नतीजन बाल झड़ने लगते है. चुकंदर के उपयोग से बालों का गिरना रोका जा सकता है. चुकंदर में विटामिन बी और सी, फॉस्फोरस, कैल्सियम, प्रोटीन आदि जरूरी तत्व होते हैं जो बालों के विकास में सहायक हैं.चुकंदर के इस्तेमाल से बालों का झड़ना रोके

ये तत्व एंटी-ऑक्सीडेंट की तरह हैं जो कि बालों को प्राकृतिक रूप से निखारते भी हैं. चुकंदर से सिर के खुले रोमछिद्र बंद होते हैं जिससे बालों को मजबूती मिलती है. बालों के झड़ने का प्रमुख कारण पोटैशियम की कमी भी है और चुकंदर इस कमी को . चुकंदर के पत्तों को लेकर पानी में तब तक उबालें जब तक पानी आधा न हो जाये. अब पत्तियों को निचोड़कर अच्छे से पेस्ट बना लीजिए. अब इस पेस्ट में एक चम्मच हीना मिलाकर अपने सिर पर अच्छे से इस पेस्ट को लगायें. इस पेस्ट को 20 से 25 मिनट तक बालों में लगा रहने दें. फिर बालों को धो लें.

पेट की सभी समस्याओ से छुटकारा दिलाता है कददू

इसे और असरदार बनाने के लिए इसे सुबह के समय सप्ताह में 3 से 4 बार उपयोग करें। इसके अलावा चुकंदर के पत्ते और हल्दी पावडर मिलाकर सिर की त्वचा पर लगाना भी अच्छा उपाय है. इस पेस्ट को रोजाना इस्तेमाल किया जा सकता है. चुकंदर के रस में थोड़ा सा सिरका मिलाकर सिर में लगाएं या फिर चुकंदर के रस में अदरक का रस मिलाकर बालों में मसाज कीजिए और सुबह बालों को धो लीजिए.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com