चीन ने भारत पर लगाया तनाव भड़काने का आरोप, दलाईलामा ने दिया कड़ा जवाब

बीजिंगः चीन के विरोध को दरकिनार कर अरुणाचल प्रदेश पहुंचे तिब्बती धर्मगुरु दलाईलामा ने उसे कड़ा जवाब दिया है। दलाई लामा ने कहा कि चीन के कुछ अधिकारी उन्हें आतंकवादी मानते हैं। दलाईलामा ने बृहस्पतिवार को दिरांग में थुपसिंग मठ में अनुष्ठान किया।पाकिस्तान: मस्जिद के पास आत्मघाती हमले में 24 की मौत, 68 से अधिक घायल

चीन ने भारत पर लगाया तनाव भड़काने का आरोप, दलाईलामा ने दिया कड़ा जवाबवहीं, चीन ने बृहस्पतिवार को कहा कि उसने बीजिंग और नई दिल्ली दोनों जगहों पर दलाईलामा की अरुणाचल प्रदेश यात्रा पर अपना विरोध दर्ज कराया है। चीन ने भारत पर विवादित क्षेत्र में तिब्बती आध्यात्मिक नेता को जाने की अनुमति देकर ‘तनाव भड़काने’ का आरोप भी लगाया है।
चीन के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयांग ने कहा कि बीजिंग में भारतीय दूत विजय गोखले के समक्ष विरोध दर्ज कराया गया। दिल्ली में विदेश मंत्रालय के सक्षम अधिकारियों के समक्ष आपत्ति दर्ज कराई गई।

इजरायल द्वारा नई बस्तियों के निर्माण पर चिंतित संयुक्त राष्ट्र

यह पूछे जाने पर कि क्या बीजिंग दलाईलामा को अरुणाचल प्रदेश जाने की भारत की अनुमति को ‘एक चीन’ नीति पर सवाल की तरह देखता है, इस पर हुआ ने कहा, ‘चीन और भारत के बीच विवादित इलाके में दलाईलामा के दौरे को मंजूरी और उन्हें आमंत्रित कर भारत ने हमारे हितों और भारत-चीन संबंधों को नुकसान पहुंचाया है और तनाव को भड़काया है।’ उन्होंने कहा, ‘हम इस दौरे का विरोध करते हैं और चीन विरोधी गतिविधियों के वास्ते दलाईलामा के लिए मंच की व्यवस्था करने की संबंधित देशों की कोशिश का विरोध करते हैं। 

वहीं, दलाईलामा ने कहा है कि चीन के कुछ सरकारी अधिकारी उन्हें आतंकवादी मानते हैं। दलाईलामा ने कहा कि वह चीन से आजादी नहीं, बल्कि स्वायत्तता चाहते हैं। वहीं, तिब्बत की निर्वासित सरकार के प्रवक्ता सोनम दाग्पो ने कहा है कि दलाईलामा का यह दौरा धार्मिक है, राजनीतिक नहीं। इसलिए चीन को इस पर कोई आपत्ति नहीं होनी चाहिए।  

 
 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com