चीन के 3 अंतरिक्ष यात्री तियांगोंग अंतरिक्ष स्टेशन के लिए होंगे रवाना

चीनी अंतरिक्ष एजेंसी ( Tiangong space station ) गुरुवार को शेनझोउ-18 चालक दल को अंतरिक्ष में भेजने की तैयारी कर रही है। यात्रियों को लेकर अंतरिक्ष यान जिउक्वान सैटेलाइट लांच सेंटर से रात 859 बजे उड़ान भरने के लिए तैयार है। वे शेनझोउ -17 टीम का स्थान लेंगे जो पिछले वर्ष अक्टूबर से चीन के तियांगोंग अंतरिक्ष स्टेशन पर मौजूद हैं। नया दल अंतरिक्ष स्टेशन पर लगभग छह महीने बिताएगा।

चीनी अंतरिक्ष एजेंसी गुरुवार को शेनझोउ-18 चालक दल को अंतरिक्ष में भेजने की तैयारी कर रही है। एजेंसी का लक्ष्य 2030 तक लोगों को चंद्रमा पर भेजना है। अंतरिक्ष यात्रियों के नए दल में 43 वर्षीय कमांडर ये गुआंगफू, 34 वर्षीय ली कांग और 36 वर्षीय ली गुआंगसु शामिल हैं।

यात्रियों को लेकर अंतरिक्ष यान जिउक्वान सैटेलाइट लांच सेंटर से रात 8:59 बजे उड़ान भरने के लिए तैयार है। वे शेनझोउ-17 टीम का स्थान लेंगे, जो पिछले वर्ष अक्टूबर से चीन के तियांगोंग अंतरिक्ष स्टेशन पर मौजूद हैं। नया दल अंतरिक्ष स्टेशन पर लगभग छह महीने बिताएगा।

अंतरिक्ष स्टेशन पर मलबा संरक्षण उपकरण स्थापित करेगा

यह वैज्ञानिक परीक्षण के साथ ही अंतरिक्ष स्टेशन पर मलबा संरक्षण उपकरण स्थापित करेगा। चीनी जांच एजेंसी सीएमएसए के उप निदेशक लिन जिकियांग ने कहा कि चीन अंतत: विदेशी अंतरिक्ष यात्रियों और अंतरिक्ष पर्यटकों को अपने अंतरिक्ष स्टेशन तक पहुंच प्रदान करने की दिशा में काम कर रहा है। हम निश्चित रूप से चीन के अंतरिक्ष स्टेशन पर विभिन्न देशों के अंतरिक्ष यात्रियों को देखने की उम्मीद करते हैं।

चीन ने 2003 में अपना पहला मानव अंतरिक्ष मिशन जारी किया था, जो पूर्व सोवियत संघ और अमेरिका के बाद अपने संसाधनों का उपयोग कर किसी व्यक्ति को अंतरिक्ष में भेजने वाला तीसरा देश बन गया।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com