गाय या भैंस, किसका दूध है आपके लिए बेहतर, यहां जानें

दूध एक बेहद पोषक फूड है इसमें कोई दोराय नहीं। इसमें कैल्शियम काफी मात्रा में पाया जाता है, जो कि हड्डियों और दांतों के लिए बेहद जरूरी होता है। हेल्दी रहने के लिए डॉक्टर्स भी रोजाना दूध पीने की सलाह देते हैं। अब बात आती है गाय या भैंस, किसका दूध ज्यादा पोषक होता है। दोनों के ही अलग फायदे और नुकसान हैं, यहां जानें आपके लिए क्या बेस्ट है…

गाय के दूध में भैंस के दूध की अपेक्षा फैट कम होता है। इसीलिए भैंस का दूध गाढ़ा होता है। गाय के दूध में 3-4 फीसदी फैट होता है वहीं भैंस के दूध में 7-8 फीसदी। भैंस का दूध भारी भी होता है इसलिए इसे पचने में ज्यादा वक्त लगता है। इसलिए अगर आप ज्यादा फैट नहीं लेना चाहते तो गाय का दूध पी सकते हैं।

पानी
अगर आप पानी कम पीते हैं और चाहते हैं कि पानी की कमी न हो तो गाय का दूध पी सकते हैं। गाय के दूध में 90 फीसदी पानी होता है जो आपको हाइड्रेट रखता है।

प्रोटीन
भैंस के दूध में गाय के दूध की अपेक्षा 10 से 11 फीसदी ज्यादा प्रोटीन होता है। प्रोटीन की वजह से यह हीट रेजिस्टेंट होता है इसीलिए बुजुर्गों और नवजात बच्चों को देने से मना किया जाता है।

कलेस्ट्रॉल
भैंस और गाय के दूध में कलेस्ट्रॉल की मात्रा भी अलग-अलग होती है। भैंस के दूध में कलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है जिससे हायपर टेंशन, किडनी प्रॉब्लम या मोटापे के शिकार लोगों के लिए यह बेहतर ऑप्शन है।

कैलरी
भैंस के दूध में प्रोटीन और फैट ज्यादा होता है तो जाहिर सी बात है कि कैलरी भी ज्यादा होती है। भैंस के 1 कप दूध में 273 कैलरीज होती हैं वहीं 1 कप गाय के दूध में 148 कैलरीज होती हैं।

ये भी फर्क जानें
अगर आपको नींद अच्छी नहीं आती तो भैंस का दूध पीकर सोएं। वहीं पनीर, खोया, दही, खीर, कुल्फी, घी वगैरह बनाने के लिए भैंस का दूध बेहतर होता है वहीं गाय के दूध में चिकनाई कम होती है तो यह मिठाइयां बनाने के लिए बेहतर होता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com