क्यों चर्चा में है हॉलीवुड फ़िल्म ‘लोगन’!

निर्देशक जेम्स मैनगोल्ड और अभिनेता ह्यू जैकमैन की फ़िल्म ‘लोगन’ अपनी रिलीज़ से लगभग 2 साल पहले से चर्चा में रही है. और अब जब यह फ़िल्म रिलीज़ हो गई है तो न सिर्फ़ क्रिटिक बल्कि आम दर्शक इस फ़िल्म की सराहना करते नहीं थक रहे हैं.क्यों चर्चा में है हॉलीवुड फ़िल्म ‘लोगन’!

दरअसल 17 सालों तक एक्स मैन सीरीज़ की फ़िल्मों में वुलवुरीन का किरदार निभाने वाले अभिनेता ह्यू जैकमैन ने इस किरदार से संन्यास लेने का फ़ैसला किया है और उनके जाने के साथ ही फ़िल्मी पर्दे पर इस किरदार को ख़त्म कर दिया गया है.

ऐसा बहुत ही कम होता है जब किसी निर्माता कंपनी ने अपने इतने लोकप्रिय किरदार को बिल्कुल ख़त्म कर दिया हो.

जैकमैन के इस किरदार को निभाने के बाद इस किरदार की लोकप्रियता इतनी बढ़ गई थी कि मार्वल फ़िल्मों के निर्माताओं ने इस किरदार पर आधारित तीन अलग फ़िल्में बनाई और तीनों ही सुपरहिट रही.

न्यूज़ 18 हिंदी पर हम आपको बता रहे हैं वो 4 बातें जो ‘लोगन’ को ख़ास बनाती हैं

रेटिंग

इस फ़िल्म को क्रिटिक की ओर से 5 में से 5 स्टार दिए गए. किसी सुपरहीरो फ़िल्म के लिए ऐसा होना एक अनोखी और विरली बात है.

फ़िल्मों को वैश्विक रेटिंग देने वाली साइट रॉटन टोमेटो को इस फ़िल्म को मिल रहे रिस्पॉन्स को देख कर अपनी रेटिंग भी बदलनी पड़ी थी.

इस फ़िल्म को मिल रहे प्यार के बाद मार्वल फ़िल्म के निर्माताओं को दर्शकों को यह आश्वासन देना पड़ा था कि शायद वुलवुरीन की वापसी होगी.

महिला वुलवुरीन

सुपरहीरो किरदार अक्सर कॉमिक्स को फ़िल्म में बदल कर बनाए जाते हैं और हर सुपर हीरो कॉमिक्स में मेल सुपरहीरो वाली शक्तियों के साथ एक फ़ीमेल सुपरहीरो भी मौजूद रहती आई है.

जैसे सुपरमैन और सुपरवुमैन या हल्क और शी-हल्क, लेकिन यह महिला किरदार कभी-कभी ही दिखाई देती हैं और इन्हें मेल किरदार को हटाकर मुख्यधारा में नहीं लाया गया है.

ऐसे में वुलवुरीन एक्स मैन सीरीज़ की पहली फ़िल्म है जो अपने मुख्य पुरुष किरदार को पूरी तरह से ख़त्म कर रहा है और फ़ीमेल किरदार को रख रहा है.

अगली पीढ़ी

यह पहला मौका है जब किसी सुपरहीरो की अगली पीढ़ी (बेटा या बेटी) को किसी सुपरहीरो फ़िल्म सीरीज़ में दिखाया गया है.

अपवाद के तौर पर ‘सन ऑफ़ मास्क’ को छोड़कर आजतक किसी भी सुपरहीरो के बच्चों को सुपरहीरो नहीं बनाया गया.

सुपरमैन, बैटमैन, थॉर, हल्क सालों से खुद ही लड़ रहे हैं लेकिन न उनके बच्चे ही कभी दिखाई दिए, न उनकी आगे की पीढ़ी.

लेकिन लोगन के साथ पहली बार वुलवुरीन की बेटी को दिखाया गया है जो वुलवुरीन की ही तरह सुपरपॉवरों से लैस है और इस फ़िल्म में वुलवुरीन की मौत के बाद वही वुलवुरीन की विरासत को आगे बढ़ाएगी.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com