केले को छिलके को कूड़ा समझ के फेकने की न करे गलती , इसके फायदे जान कर आप हैरान रह जायेंगे…

अगर आप केला खाती हैं तो आपको इस बात की जानकारी होगी कि केला हमारी हेल्‍थ के लिए कितना फायदेमंद होता है। जी हां इसे खाने से तुरंत एनर्जी मिलती है और हमारा डाइजेस्टिव सिस्‍टम भी दुरुस्‍त रहता है और पतली महिलाएं आसानी से केले की मदद से अपना वजन बढ़ा सकती हैं। लेकिन आप जब केला खाती हैं तो इसके छिलके को बेकार समझकर फेंक देती हैं। क्‍या आप जानती हैं कि जिस छिलके को आप ऐसे ही फेंक देती है यह हमारे लिए उतना ही फायदेमंद होता है जितना की अंदर का हिस्‍सा। खासतौर पर यह आपकी चेहरे की सुंदरता को कई गुना बढ़ा देता है। 

केले के छिलकों में कई तरह के विटामिन होते हैं जो बॉडी में एंजाइम्‍स और प्रोटीन को एक्‍टिवेट करते हैं, जिससे स्‍किन के अंदर कोलाजेन और लचीनापन बढ़ने लगता है। आज आपको हम केले के छिलकों के फायदों के बारे में बताएंगे। इनके इस्तेमाल से आपकी स्किन संबंधी कई प्रॉब्‍लम्‍स दूर हो जाएंगी। शायद आपको हमारी बात पर यकीन नहीं हो रहा होगा तो आइए जानें कि केले का छिलका कैसे हमारी सुंदरता को बढ़ाने में हेल्‍प करता है।

झुर्रियां दूर करें

अगर आपके चेहरे पर झुर्रियों ने घर बना लिया है तो इसके लिए आपको केले के छिलकों को इस्‍तेमाल करना चाहिए। झुर्रियों दूर करने के लिए केले के छिलके के अंदर के हिस्‍से को चेहरे पर कुछ मिनट के लिए रगड़े फिर गुलाब जल लगाएं और 15 मिनट के बाद चेहरा धो लें। ऐसा करने से धीरे-धीरे आपकी झुर्रियां दूर हो जाएंगी।

डार्क सर्कल दूर भगाएं

अगर आपकी आंखों के आस-पास डार्क सर्कल है और इनसे आप छुटकारा पाना चाहती है तो आपके केले के छिलकों का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आपको केले के छिलकों में मौजूद फाइबर को निकालकर, उसमें 1 चम्‍मच एलोवेरा जैल मिलाना है। फिर इस पेस्‍ट को आंखों के आस पास लगा लें। 10 मिनट के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

गोरी त्वचा के लिए

आपको अपनी स्किन के लिए क्या कुछ नहीं करना पड़ता है। इसके लिए आप बाजार से भी कई तरह के प्रोडक्ट खरीदकर लाती हैं। लेकिन बहुत ज्‍यादा फर्क महसूस नही होता है। लेकिन आप परेशान ना हो अगर आप दमकती त्‍वचा पाना चाहती हैं तो केले के छिलकों का इस्तेमाल कर सकती है। इसके लिए सबसे पहले केले के छिलके का पेस्ट बना लें फिर उसमें बेकिंग सोडा और थोड़ा सा पानी मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर 10 मिनट स्क्रब की तरह रगड़े फिर चेहरे को पानी से धो लें।

मस्‍सों का दुश्‍मन

केले में एंटी-ऑक्सीकरण तत्व पाए जाते हैं। जो हमारे चेहरे पर हुए मस्सों को दूर करने में हेल्‍प करते है। इसके लिए आप मस्सों पर रात भर केले के छिलके को लगा के रखें। ऐसा करने से आपको इस परेशानी से निजात मिल जाएगा।

मुंहासे दूर करें

अगर आपकी त्वचा में मुंहासे हो गए हैं तो आप केले के छिलकों को पीसकर उसमें शहद और हल्दी मिलाकर चेहरे पर लगाएंगे तो आपको इस परेशानी से छुटकारा मिल जाएगा।

टैनिंग हटाएं

चेहरे को सुंदर बनाने के साथ ये टैनिंग की समस्या से छुटकारा पाने में भी मदद करता है। आपको केले के छिलके का प्रयोग करना चाहिए। इसके लिए आपको केले के छिलको का पेस्‍ट में 1 चम्‍मच संतरे के छिलके का पाउडर और दही डालकर अच्छे से इसका पेस्ट बना लेना है। इसको चेहरे पर रगड़ने के बाद आपको पानी से धोना है। ऐसा करने से आपकी ये समस्या दूर हो जाएगी।अगर आप केले के छिलके का इस्‍तेमाल रेगुलर करेंगी तो आपके चेहरे से की तरह की समस्या खत्म हो जाएगी और आपका चेहरा दिनभर तरोताजा और फ्रेश रहेगा। इसके इस्तेमाल से आपके फेस से सारी समस्याएं गायब हो जाएंगी। तो देर किस बात की आप भी सुंदर और झुर्रियों से मुक्‍त त्‍वचा चाहती हैं तो आज से ही इसका इस्‍तेमाल करें।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com