किसानों को मिलते हैं हर साल 6,000 रुपये, जानें कैसे मिल सकता है इस स्कीम का लाभ

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम (PM Kisan) भारत सरकार की अत्यंत महत्वाकांक्षी योजना है। इसका लक्ष्य देश के सभी किसानों को हर साल आर्थिक सहायता उपलब्ध कराना है। इस स्कीम के तहत खर्च की जाने वाली राशि का वहन केंद्र सरकार उठाती है। इस स्कीम के तहत केंद्र सरकार सभी जोत वाले किसानों को हर साल 6,000 रुपये की आर्थिक मदद उपलब्ध कराती है। सरकार हर वित्त वर्ष में 2,000 रुपये की तीन बराबर किस्त में यह राशि किसानों के बैंक खातों में हस्तांतरित करती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले महीने ही इस योजना की छठी किस्त और चालू वित्त वर्ष की दूसरी किस्त इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से किसानों के खातों में ट्रांसफर की।

आइए जानते हैं किन लोगों को मिल सकता है PM Kisan Yojana का लाभ

इस स्कीम की शुरुआत 24 फरवरी, 2019 को हुई थी। यह योजना शुरुआत में दो हेक्टेयर तक की जोत वाले छोटे एवं सीमांत किसानों तक सीमित थी। हालांकि, पिछले साल एक जून को इस योजना की शर्तों में संशोधन किया गया और स्कीम का लाभ प्राप्त करने के लिए भूमि जोत की सीमा हटा दी गई थी। इसका मतलब है कि सभी किसान परिवार इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि, यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि परिवार का अभिप्राय यहां पति, पत्नी और नाबालिग बच्चों से है। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए किसान के नाम पर कृषि योग्य भूमि होनी चाहिए। अगर कृषि योग्य भूमि आपके पिता या दादा के नाम पर है तो आपको इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। PM Kisan Scheme के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए आपको भूमि को अपने नाम पर ट्रांसफर कराने की जरूरत होगी।

इन लोगों को नहीं मिलता है PM Kisan Yojana का लाभ

  • संस्थागत किसानों इस स्कीम के तहत लाभ पाने के पात्र नहीं हैं।
  • वर्तमान में या पूर्व में संवैधानिक पदों पर आसीन व्यक्ति इस योजना का लाभ हासिल नहीं कर सकते हैं।
  • केंद्र या राज्य सरकारों, पीएसई व केंद्र सरकार की स्वायत्त संस्थाओं के सेवारत या सेवानिवृत्त अधिकारी और कर्मचारी इस योजना के तहत आर्थिक सहायता प्राप्त करने के पात्र नहीं होंगे। हालांकि, मल्टी टास्किंग स्टाफ, चतुर्थ वर्गीय और ग्रुप डी कर्मचारियों को इस शर्त से बाहर रखा गया है।
  • पिछले आकलन वर्ष में आयकर का भुगतान करने वाले व्यक्ति को इस योजना के तहत लाभ नहीं मिलता है।
  • इसके अलावा डॉक्टर, इंजीनियर, सीए, वकील और आर्किटेक्ट इत्यादि इस योजना का फायदा नहीं उठा सकते हैं।

इस योजना का कैसे उठा सकते हैं लाभ

अगर आपके नाम पर कृषि योग्य भूमि है और आप इस योजना का लाभ प्राप्त करने के पात्र हैं तो इस योजना के तहत रजिस्ट्रेशन कराकर हर साल 6,000 रुपये की आर्थिक सहायता प्राप्त कर सकते हैं। आप PM Kisan के ऑनलाइन पोर्टल या एप के जरिए इस योजना के लिए आसानी से रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com