एक बार फिर असम के सोनितपुर में किए गए भूकंप के झटके महसूस, तीव्रता रही 4.1

 रविवार को एक बार फिर असम के सोनितपुर में भूकंप के झटके महसूस किए गए. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.1 थी. अभी तक भूकंप से किसी प्रकार के जानमाल की हानि की कोई जानकारी नहीं है. बीते बहुत समय से असम में काफी अधिक भूकंप के झटके महसूस हुए हैं.

वही इससे पूर्व असम के तेजपुर में 19 मई को भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. रिक्टर स्केल पर भूकंप के झटकों की तीव्रता 3.8 रही थी. असम में सबसे अधिक 6.4 तीव्रता का भूकंप 28 अप्रैल आया था. इस भूकंप से प्रदेश में सर्वाधिक हानि हुई थी. तेजपुर में आए 6.4 तीव्रता के भूकंप के पश्चात् जिले और मध्य असम में ब्रह्मपुत्र के दोनों ओर बसे आस-पास के क्षेत्रों में कुल 8 झटके महसूस किए गए थे.

भूकंप आने के पीछे मुख्य कारण ये होता है कि धरती के भीतर 7 प्लेट्स ऐसी होती हैं जो निरंतर घूम रही हैं. ये प्लेट्स जिन स्थानों पर अधिक टकराती हैं, उसे फॉल्ट लाइन जोन कहा जाता है. बार-बार टकराने से प्लेट्स के कोने मुड़ते हैं. जब प्रेशर अधिक बनने लगता है कि तो प्लेट्स टूटने लगती हैं. इनके टूटने कि वजह से भीतर की ऊर्जा बाहर आने का मार्ग तलाशती है. इसी डिस्टर्बेंस के पश्चात् भूकंप आता है. अभी तक भूकंप की अधिकांश तीव्रता निर्धारित नहीं हो पाई है. हालांकि रिक्टर स्केल पर 7.0 या उससे ज्यादा की तीव्रता वाले भूकंप को सामान्य से भयंकर माना जाता है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com