लखनऊ| उत्तर प्रदेश सरकार ने आज बताया कि वह राज्य के 174 जिला अस्पतालों में कार्डियक एवं कैंसर इकाइयां लगाने जा रही है. राज्य के स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने विधानसभा में सवालों के जवाब में कहा कि हृदय रोगियों के लिये हम कार्डियक यूनिट और कैंसर की रोकथाम के लिये कैंसर उपचार यूनिट लगाने जा रहे हैं.उत्तर प्रदेश के 174 जिला अस्पतालों में लगेंगी कार्डियक एवं कैंसर इकाइयां

सिंह ने कहा कि राज्य में 7300 विशेषज्ञ डॉक्टरों की आवश्यकता है, लेकिन इस समय 3769 डॉक्टर ही कार्यरत हैं और डॉक्टरों की भर्ती के प्रयास किये जा रहे हैं. सपा के नितिन अग्रवाल के जापानी इंसेफेलाइटिस और एक्यूट इन्सेफेलाइटिस (एईएस) को लेकर पूछे गये सवाल पर सिंह ने बताया कि प्रभावित जिलों में विशेष अभियान चलाया जा रहा है.

उन्होंने कहा कि गोरखपुर और बस्ती मंडलों में 76 प्रतिशत चिकित्सा अधिकारियों, 69 प्रतिशत आशा एवं 62 प्रतिशत आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित किया गया है. मंत्री ने कहा कि रोग के प्रसार को समय रहते रोकने के लिये एक त्वरित प्रतिक्रिया टीम बनायी गयी है. उन्होंने बताया कि गोरखपुर और बस्ती में इन्सेफेलाइटिस के इलाज के लिये 104 केन्द्र चलाये जा रहे हैं.