इस मंदिर की देवी, हर समय आग उगलती है, इसका रहस्य जानिए…

हमारे देश में कई ऐसे मंदिर हैं जो अपने रहस्य के लिए जाने जाते हैं. आज हम ऐसे ही एक और मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं. कुछ मंदिर चमत्कार के लिए जाने जाते है जिसके चलते ही उन मंदिरो में लोगों का जमावड़ा लगा रहता है. इस अनोखे मंदिर के बारे में जहां देवी माँ हमेशा आग उगलती रहती है. 
 
इसे माता के इक्यावन शक्तिपीठों में से एक बताया जा रहा है. इसे ज्वाला माता मंदिर के नाम से भी जाना जाता है. यह मंदिर हिमाचल के कांगड़ा घाटी के दक्षिण में 30 किमी की दूरी पर स्थित है. इस मंदिर में मां की जिहवा गिरी थी जिसे चलते मां के मुख से आग निकलती रहती है. वहीं इस मंदिर की खोज पांडवों ने की थी. सबसे ज्यादा हैरत की बात तो ये है कि इस मंदिर में स्थित ताम्बे के पाइप से प्राकृतिक गैस निकलती रहती है इसके अलावा अग्नि की विभिन्न नौ लपटें भी निकलती है जो अलग-अलग देवियों को समर्पित हैं.
इनके नाम इस प्रकार है महाकाली, महालक्ष्मी, सरस्वती, अन्नपूर्णा, चंडी, विन्ध्यवासिनी, हिंगलाज भवानी, अम्बिका और अंजना देवी आदि. वैज्ञानिकों का इस बारें में कहना है कि आज तक इनके बारे में पता नहीं चल पया है कि आखिर ये लपटें निकलती कहां से है. 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com