आज कांग्रेस नेता राहुल गांधी के साथ ‘भारत जोड़ो यात्रा’ में शामिल हुईं रोहित वेमुला की मां..

 हैदराबाद विश्वविद्यालय के दलित छात्र रोहित वेमुला की मां आज कांग्रेस नेता राहुल गांधी के साथ ‘भारत जोड़ो यात्रा’ में शामिल हुईं। जी हाँ, आप सभी को बता दें कि रोहित वेमुला ने उत्पीड़न के बाद साल 2016 में आत्महत्या कर ली थी। वहीं रोहित की मां राधिका वेमुला राहुल गांधी के साथ आज यानी मंगलवार सुबह कुछ समय के लिए चलीं। हाल ही में कांग्रेस ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर और पार्टी के कई नेताओं ने अपने ट्विटर अकाउंट पर ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के दौरान राधिका वेमुला के गांधी के साथ चलने की तस्वीरें शेयर कीं।

आप सभी देख सकते हैं रोहित की मां से मुलाकात के बाद राहुल गांधी ने ट्विटर पर उनके साथ दो तस्वीरें शेयर कीं और लिखा, ‘रोहित वेमुला सामाजिक भेदभाव और अन्याय के विरुद्ध मेरे संघर्ष का प्रतीक है और रहेगा। रोहित की माताजी से मिलकर यात्रा के लक्ष्य की ओर बढ़ रहे कदमों को नया साहस और मन को नई शक्ति मिली।’ इसी के साथ राधिका वेमुला ने ट्वीट करते हुए लिखा, ‘भारत जोड़ो यात्रा के प्रति एकजुटता दिखाई। राहुल गांधी के साथ चली और कांग्रेस से संविधान को बीजेपी-आरएसएस (भारतीय जनता पार्टी-राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ) के हमले से बचाने, रोहित वेमुला को न्याय दिलाने, रोहित अधिनियम पारित कराने, उच्च न्यायपालिका में दलितों का प्रतिनिधित्व बढ़ाने, सभी के लिए शिक्षा सुनिश्चित करने का आह्वान किया।’ आप सभी को पता हो कि 26 वर्षीय रोहित की 17 जनवरी 2016 को मौत हो गई थी।

जी हाँ और इस घटना ने उच्च शिक्षा संस्थानों में जातिवाद के खिलाफ देशव्यापी आंदोलन छेड़ दिया था। उस दौरान रोहित ने आत्महत्या से पहले लिखे अपने लेटर में किसी को दोषी नहीं ठहराया था। हालाँकि उनकी आत्महत्या लंबे समय तक सुर्खियों का हिस्सा रही थी। आपको बता दें कि राहुल गांधी ने पार्टी के अन्य नेताओं एवं कार्यकर्ताओं के साथ आज यानी मंगलवार को तेलंगाना के शमशाबाद से ‘भारत जोड़ो यात्रा’ बहाल की और उनका दिन में करीब 24 किलोमीटर की दूरी तय करने का कार्यक्रम है।

यह पदयात्रा शमशाबाद के मठ मंदिर से शुरू हुई और दोपहर में विश्राम के लिए हैदराबाद के बहादुरपुर के ‘लेगेसी पैलेस’ में कुछ देर रुकेगी। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे हैदराबाद में गांधी के साथ पदयात्रा करेंगे। वह पार्टी की कमान संभालने के बाद पहली बार यात्रा में शामिल होंगे। खरगे दोपहर में हैदराबाद पहुंचेंगे और शाम के चरण में यात्रा में शामिल होंगे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com