अमेरिका चुनाव : सुपर ट्यूजडे प्राइमरी इलेक्शन में 11 राज्यों में ट्रंप ने दर्ज की जीत

अमेरिका में राष्ट्रपति कैंडिडेट चुनाव जारी है। राष्ट्रपति जो बाइडन और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने मंगलवार को देश भर में राज्यव्यापी नामांकन प्रतियोगिताओं में जीत हासिल की जिससे दोनों उम्मीदवारों की कम लोकप्रियता रेटिंग के बावजूद नवंबर के आम चुनाव को लेकर एक ऐतिहासिक मुकाबला हुआ। रिपब्लिकन पार्टी से डोनाल्ड ट्रंप ने 11 राज्यों में जीत हासिल की है। वहीं डेमोक्रेटिक पार्टी से बाइडन 14 राज्यों में जीते हैं।

अमेरिका में राष्ट्रपति कैंडिडेट चुनाव जारी है। राष्ट्रपति जो बाइडन और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने मंगलवार को देश भर में राज्यव्यापी नामांकन प्रतियोगिताओं में जीत हासिल की, जिससे दोनों उम्मीदवारों की कम लोकप्रियता रेटिंग के बावजूद नवंबर के आम चुनाव को लेकर एक ऐतिहासिक मुकाबला हुआ।

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को कम से कम 11 सुपर ट्यूजडे राज्यों में रिपब्लिकन प्राथमिक प्रतियोगिताओं में जीतने का अनुमान है, जिसमें अलबामा, अर्कांसस, कोलोराडो, मेन, मिनेसोटा, मैसाचुसेट्स, उत्तरी कैरोलिना, ओक्लाहोमा, टेनेसी, टेक्सास और वर्जीनिया शामिल हैं।

निक्की हेली चल रहीं आगे

डोनाल्ड ट्रम्प मैसाचुसेट्स रिपब्लिकन प्राइमरी में जीतेंगे जबकि उनकी प्रतिद्वंद्वी दक्षिण कैरोलिना की पूर्व गवर्नर निक्की हेली वर्मोंट में आगे चल रही हैं।

मंगलवार को मैसाचुसेट्स में लगभग 40 प्रतिनिधि दांव पर थे। वर्मोंट में अब तक 81 फीसदी वोटों की गिनती हो चुकी है। सीएनएन के अनुमान के मुताबिक, हेली को अब तक 49.3 फीसदी वोट मिले हैं जबकि ट्रंप को 46.8 फीसदी वोट मिले हैं।

सुपर मंगलवार को अमेरिका के कुछ राज्यों में मतदान बंद होने के साथ ही नतीजे सामने आने जारी हैं। रिपब्लिकन और डेमोक्रेटिक प्राइमरीज में कुल प्रतिनिधियों में से एक तिहाई से अधिक 12 से अधिक राज्यों में होने वाले मुकाबलों में दांव पर हैं। उत्तरी कैरोलिना, वर्मोंट और वर्जीनिया में मतदान बंद हो गए हैं।

उत्तरी कैरोलिना में 74 प्रतिनिधि मैदान में

सीएनएन ने अनुमान लगाया है कि ट्रम्प उत्तरी कैरोलिना और कोलोराडो रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के प्राइमरी चुनाव जीतेंगे और लगातार तीसरे चुनाव के लिए पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार बनने की दिशा में एक और कदम बढ़ाएंगे। मंगलवार को उत्तरी कैरोलिना में 74 प्रतिनिधि दांव पर थे, जबकि कोलोराडो में 37 प्रतिनिधि दांव पर थे।

सीएनएन के अनुसार, ट्रम्प को अल्बामा के रिपब्लिकन प्राइमरी में भी जीतने का अनुमान है। उन्होंने निक्की हेली के खिलाफ जीत हासिल की।

सीएनएन ने अनुमान लगाया है कि पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प वर्जीनिया में रिपब्लिकन प्राइमरी जीतेंगे। इस प्राइमरी में 48 प्रतिनिधि दांव पर हैं। 2016 में, ट्रम्प और हिलेरी क्लिंटन ने वर्जीनिया प्राइमरी में अपने-अपने मुकाबलों में जीत हासिल की।

सुपर ट्यूजडे के क्या रहे नतीजे?

ट्रंप ने किया शानदार प्रदर्शन

सुपर ट्यूजडे को 15 राज्यों में एक तिहाई से अधिक रिपब्लिकन प्रतिनिधियों के साथ, ट्रम्प के शानदार प्रदर्शन ने उन्हें लगातार तीसरी बार राष्ट्रपति पद के लिए नामांकित किया, हालांकि हेली को एलिमिनेट करने के लिए उन्हें कम से कम एक या दो सप्ताह और इंतजार करना होगा।

कई राज्यों में मतदान खुले रहे, अलास्का में मध्यरात्रि ईएसटी (बुधवार को 0500 जीएमटी) पर दिन समाप्त होने वाला था।

उम्मीद की जा रही थी कि निवर्तमान (incumbent) बाइडन डेमोक्रेटिक प्रतियोगिताओं के माध्यम से आगे बढ़ेंगे, हालांकि इजरायल के उनके मजबूत समर्थन का विरोध करने वाले कार्यकर्ताओं ने मुस्लिम अमेरिकियों और प्रगतिवादियों से मिनेसोटा में “अप्रतिबद्ध” विरोध वोट डालने का आग्रह किया जैसा कि उन्होंने मिशिगन में पहले किया था।

कैलिफोर्निया, उत्तरी कैरोलिना और वर्जीनिया में एडिसन एग्ज़िट पोल से पता चला कि आप्रवासन और अर्थव्यवस्था दोनों पार्टियों के मतदाताओं के लिए प्रमुख चिंताएँ हैं।

उन राज्यों में अधिकांश रिपब्लिकन मतदाताओं ने कहा कि वे अवैध अप्रवासियों को निर्वासित करने का समर्थन करते हैं। ट्रम्प, जो अक्सर प्रवासियों को बदनाम करते हैं, ने निर्वाचित होने पर अमेरिकी इतिहास में सबसे बड़ा निर्वासन प्रयास शुरू करने का वादा किया है।

सुपर ट्यूजडे शब्द का इस्तेमाल

यहां के इलेक्शन प्रोसेस में एक शब्द इस्तेमाल किया जाता है – सुपर ट्यूजडे। जिसमें आज कुल 15 राज्यों में वोटिंग हुई। जिसके बाद इसके परिणाम आने शुरू हो गए हैं।

न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार, रिपब्लिकन पार्टी से डोनाल्ड ट्रंप ने 11 राज्यों में जीत हासिल की है। वहीं, दूसरी ओर डेमोक्रेटिक पार्टी से जो बाइडन 14 राज्यों में जीते हैं।

क्या है सुपर ट्यूजडे ?

अमेरिका में इस साल नवंबर में प्रेसिडेंशियल इलेक्शन यानी राष्ट्रपति चुनाव होने वाला है। इसके पहले दोनों मुख्य पार्टियां डेमोक्रेटिक और रिपब्लिकन अपने-अपने उम्मीदवारों को चुन रही हैं और जिसे लेकर अलग-अलग राज्यों में वोटिंग हो रही है।

देखा जाए तो सुपर ट्यूजडे का संवैधानिक तौर पर कोई भी अर्थ नहीं होता है। लेकिन अगर बात करे इस शब्द के मतलब की तो इस दिन एक साथ कई राज्यों में प्राइमरी वोटिंग कराई जाती है। इस चुनाव को कराने के बाद अंदाजा लग जाता है कि किस पार्टी से कौन नवंबर में होने वाले चुनाव में पार्टी का प्रेसिडेंशियल कैंडिडेट होगा।

राष्ट्रपति पद की दावेदारी में ट्रंप की जीत लगभग तय

सुपर ट्यूजडे को यानी 5 मार्च को अमेरिका के 15 राज्यों में एक साथ रिपब्लिकन प्राइमरी चुनाव हुए। जिन राज्यों में मंगलवार को चुनाव हुए उनमें कैलिफोर्निया, टेक्सस, नॉर्थ कैरोलिना, टेनेसी, अलबामा, वर्जीनिया, ओक्लाहामा, अरकांसस, मैसाच्युसेट्स, उटाह, मिनेसोटा, कोलोराडो, मेन और वेर्मोन्ट शामिल हैं। 

अमेरिका में राष्ट्रपति पद की दावेदारी जीतने के लिए 1,215 डेलिगेट्स का समर्थन जरूरी होता है। सुपर ट्यूजडे के नतीजों से पहले ही ट्रंप के पास 244 डेलिगेट्स का समर्थन था। अब 15 राज्यों में अगर ट्रंप क्लीन स्वीप करते हैं तो यकीनन ट्रंप राष्ट्रपति पद की दावेदारी जीतने के करीब आ जाएंगे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com