अभी-अभी: साध्‍वियों से रेप केस में डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को दस साल की सजा

अभी-अभी: साध्‍वियों से रेप केस में डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को दस साल की सजा

साध्वी रेप केस में डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम की सजा पर फैसला आ गया है। जज जगदीप सिंह ने साध्‍वियों से रेप केस मामले में डेरा प्रमुख राम रहीम को गुनहगार मानते हुए दस साल की सजा सुनाई है। राम रहीम को आईपीसी की धारा 376 (रेप) और धारा 506 (आपराधिक धमकी देना) में सजा सुनाई गई।सजा सुनते ही राम रहीम की आंखों में आंसू आ गए। सजा से पहले बाबा ने जज के सामने अपने सामाजिक कार्यों का गुणगान करते हुए कहा कि मैंने हमेशा समाज की भलाई और सुधार के लिए काम किया। राम रहीम के वकीलों पे भी डेरे के सामाजिक कार्यों की दुहाई देते हुए उन्हें कम से कम सजा की मांग की।अभी-अभी: साध्‍वियों से रेप केस में डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को दस साल की सजा

बचाव पक्ष की इस दलील का सीबीआई के वकीलों ने जबरदस्त विरोध किया और उन्होंने इसके लिए अधिकतम सजा की मांग की। राम रहीम को पंचकूला सीबीआई के जज जगदीप सिंह ने सजा सुनाई। इसके लिए रोहतक जेल में अस्‍थायी कोर्ट लगाई गई थी। जज जगदीप सिंह को पंचकूला से हेलीकॉप्टर के जरिए रोहतक लाया गया था।

डीजीपी बीएस संधू ने बताया कि राम रहीम को सजा सुनाने से पहले रोहतक जेल को किले में तब्दील किया गया। जिले भर में 28000 पुलिस कर्मी और अर्द्धसैनिक बल तैनात किए गए। हर स्थिति से निपटने के लिए अर्द्ध सैनिक बलों की 131 कंपनियां व सेना की 22 टुकड़ियां तैनात की गई।

जेल की 6 लेयर सुरक्षा व्यवस्था की गई। जेल के तीन किलोमीटर के दायरे में 10 नाके लगाए गए। 25 जवान हर नाके पर तैनात रहे। जिसने भी सुनारिया जेल की तरफ जाने की कोशिश की, देखते ही उसे गोली मारने के आदेश जारी किए गए थे, क्योंकि रोहतक में सरकार किसी तरह का रिस्क नहीं लेना चाहती थी।

सुरक्षा और कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए हरियाणा में इंटरनेट सेवाएं 29 अगस्त सुबह 11:30 बजे तक के लिए स्थगित कर दी है। शिक्षण संस्थान 28 अगस्त को बंद रहेंगे। डेरा सच्चा सौदा सिरसा की ब्रॉडबैंड और इंटरनेट लीज लाइनों को भी बंद कर दिया गया है।

उल्लेखनीय है कि 15 साल पुराने साध्वी रेप केस में राम रहीम को 25 अगस्त को दोषी करार दिया गया ​था। उस दिन पंचकूला में लाखों की संख्या में डेरा प्रेमी जुटे। फैसला आते ही वे सभी भड़क गए। फिर पंचकूला, पंजाब और अन्य राज्यों में भारी हिंसा और उपद्रव हुआ। हिंसा में 38 लोग मारे गए। 263 लोग घायल हुए।

32 लोगों की मौत पंचकूला और छह की मौत सिरसा में हुई। सिरसा में मारे गए सभी लोगों की पहचान कर ली गई है। जबकि पंचकूला में मारे गए लोगों में 24 की पहचान हुई है। 20 लोगों की लाशें उनके परिजनों को सौंप दी गई हैं। इनमें नौ पंजाब के, दस हरियाणा और एक राजस्थान के थे। बहरहाल हरियाणा में पिछले 24 घंटे के दौरान कोई अप्रिय घटना नहीं हुई है।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com