अब इंटरपोल ने स्वयंभू बाबा नित्यानंद को नोटिस जारी किया

गुजरात पुलिस ने कहा है कि इंटरपोल ने स्वयंभू बाबा नित्यानंद का पता लगाने में मदद करने के लिए नोटिस जारी किया है. नित्यानंद पिछले साल रेप और यौन शोषण का आरोप लगने के बाद फरार हो गया था. जिसके बाद विदेश मंत्रालय ने नित्यानंद का पासपोर्ट रद्द कर दिया था.

पिछले साल दिसंबर में खबर आई थी कि नित्यानंद इक्वाडोर में है. हालांकि इन्वाडोर सरकार ने इस दावे को खारिज किया था. इक्वाडोर दूतावास ने एक बयान में कहा था कि देश ने नित्यानंद के शरण के आग्रह को ठुकरा दिया था और उसने हैती जाने के लिए देश छोड़ दिया है.

नित्यानंद ने इससे पहले घोषणा की थी कि उसने इक्वाडोर से खरीदे गए द्वीप पर एक हिंदू राष्ट्र-कैलाशा का निर्माण किया है. इस कथित देश के लिए नित्यानंद ने नया झंडा, पासपोर्ट और राजचिह्न भी जारी किया है.

इस दावे पर विदेश मंत्रालय ने कहा था कि वेबसाइट बनाना और एक स्वतंत्र देश की स्थापना करना दो अलग-अलग बातें हैं. किसी भी देश के गठन की एक अंतरराष्ट्रीय प्रक्रिया है. महज वेबसाइट बनाकर घोषणा करने से देश नहीं बन जाता.

नित्यानंद का असली नाम राजशेखरन है और वह तमिलनाडु का रहने वाला है. उसने 2000 की शुरुआत में बेंगलुरू के समीप एक आश्रम खोला था. पिछले साल नित्यानंद के खिलाफ उसके अहमदाबाद स्थित आश्रम से दो लड़कियों के लापता होने के संबंध में एफआईआर दर्ज कराई गई थी.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com