अगर आपको भी है बाल झड़ने की परेशानी, तो अपनाएं ये उपाए

बदलती जीवनशैली में तनाव आदि कारणों से लोगों के बालों के झड़ने की समस्या आम हो चली है। बाल झड़ने की समस्या से केवल महिलाएं ही परेशान नहीं है बल्कि पुरूष भी गंजेपन की बीमारी से जूझ रहे हैं। केवल तनाव से ही नहीं बल्कि शरीर में हार्मोनल बदलावों की वजह से भी बालों के रूखेपन और फिर उनके टूटने की समस्या सामने आती है। कभी-कभी ये समस्या हमारी कुछ गलत आदतों की वजह से भी होती है। ऐसे में अगर हम अपने दैनिक जीवन की इन आदतों में बदलाव लाएं तो बाल झड़ने की समस्या से निजात पा सकते हैं। तो चलिए, आज हम आपको बताते हैं कि आपकी कौन सी वो आदते हैं, जिनमें बदलाव की जरूरत है, ताकि आपको गंजेपन से बचाया जा सके।
अगर आपको भी है बाल झड़ने की परेशानी, तो अपनाएं ये उपाए

1. बालों में एंटी डैंड्रफ शैंपू का रोज इस्तेमाल नुकसानदेह होता है। इससे बालों की जड़ें कमजोर होती हैं। जिससे बालों के टूटने-झड़ने की समस्या सामने आती है। गर्मी वाले क्षेत्रों में शैंपू का इस्तेमाल हफ्ते में एक बार करना चाहिए जबकि शीत क्षेत्रों में महीने में एक बार बालों में शैंपू करना चाहिए।

2. अगर आप अपने बालों को कलर करते हैं तो एक बार कलर करने और दूसरी बार कलर करने के बीच कम से कम दो या तीन महीने का गैप रखें। हेयर कलर में काफी मात्रा में केमिकल्स मिलाए गए होते हैं। इसलिए कम से कम दो महीने का समय अपने बालों को केमिकलमुक्त वातावरण में सांस लेने के लिए तो छोड़ ही दीजिए।

3. गीले बालों में कंघी करने से बचें। बाल धोने के तुरंत बाद जबर्दस्ती कंघी करने से बालों की जड़ें कमजोर होने लगती हैं। जिससे बालों के झड़ने का खतरा बढ़ जाता है।

ये भी पढ़े: क्या आपको पता है? चंदन से बना यें फेसपैक करता है ऑयली स्किन की प्रोब्लम दूर

4. अपने बालों पर घरेलू हेयर पैक जैसे – सिरका, अंडा आदि के ज्यादा इस्तेमाल से बचें। महीने में कम से कम एक बार इनका इस्तेमाल सही होता है।

5. बालों के लिए एक आम धारणा ये है कि हमेशा बालों में तेल लगाए रखना उसे टूटने से रोकता है। इस पर विश्वास करने की बिल्कुल जरूरत नहीं है। आप अपने बालों में कम से कम दो तीन महीने में एक बार तेल लगाइए। अगर आपके बाल झड़ने की समस्या बहुत ज्यादा है तो पूरी तरह से बालों में तेल लगाना बंद कर दीजिए।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com