अगरआपका भी खो गया है आधार तो यहा पाएं डुप्लीकेट कार्ड

अगरआपका भी खो गया है आधार तो यहा पाएं डुप्लीकेट कार्ड

सरकारी स्कीमों, सब्सिडी पाने, बैंकिंग और दूसरी चीजों में आधार का इस्तेमाल लगातार बढ़ रहा है. बढ़ती अहमियत के बीच अगर आपका आधार कहीं खो गया है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. हम आपको बता रहे हैं कि आधार कार्ड खो जाने पर कैसे आप अपने आधार की डुप्लीकेट कॉपी ऑनलाइन हासिल कर सकते हैं.अगरआपका भी खो गया है आधार तो यहा पाएं डुप्लीकेट कार्ड

मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी सही होनी चाहिए
खोए आधार/ एनरॉलमेंट आईडी को ऑनलाइन हासिल करने के लिए आपके आधार डिटेल्स में सही मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी होनी चाहिए. यह जरूरी है क्योंकि अगर आपको अपना आधार नंबर या एनरॉलमेंट नंबर याद नहीं है तो उसे दोबारा हासिल करने के लिए आपको मोबाइल नंबर या ई-मेल आईडी पर ही OTP (वन टाइम पासवर्ड) भेजा जाएगा.


आधार की डुप्लीकेट कॉपी डाउनलोड करने के लिए आपको www.uidai.gov.in वेबसाइट पर जाना होगा. UIDAI की वेबसाइट आधार ऑनलाइन सर्विसेज के तहत यह विकल्प उपलब्ध कराती है. जैसे ही आप रिट्रीव लॉस्ट UID/EID (खोए हुए UID को वापस पाना) ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो वेबसाइट आपको दूसरे पेज पर ले जाएगी.

अभी-अभी: इस बड़े नेता पर हुआ जानलेवा हमला, खून से हुए लथपथ, देखें वीडियो

देने होंगे अपने डिटेल्स
इस पेज में आपको नाम, ईमेल या मोबाइल नंबर जैसे अलग-अलग डिटेल्स देने होंगे. आपको यह विकल्प भी भरना होगा कि आप आधार नंबर (UID) चाहते हैं या एनरॉलमेंट नंबर (EID).  यह डिटेल्स भरने के बाद ‘सेंड वन टाइम पासवर्ड’ पर क्लिक करें. आपको अपने मोबाइल नंबर या ई-मेल आईडी पर OTP मिलेगा. आपको यह OTP डालना होगा.

ऐसे डाउनलोड करें आधार
OTP डालने के बाद यह सॉफ्टवेयर से वैरिफाई होगा और आपको अपने मोबाइल या ई-मेल पर आधार नंबर मिल जाएगा. आप इस आधार नंबर का इस्तेमाल अपने आधार कार्ड की ई-कॉपी डाउनलोड करने में कर सकते हैं.

डाउनलोड आधार ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आप एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे. जहां आपको आधार नंबर/एनरॉलमेंट आईडी, नाम, घर के पते का पिन कोड जैसे डिटेल्स देने होंगे. इसके बाद गेट वन टाइम पासवर्ड पर क्लिक करें. OTP आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आएगा. OTP डालने के बाद आपके कंप्यूटर पर ई-आधार की कॉपी डाउनलोड हो जाएगी.

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com