Thursday , 7 July 2022

संसद में सरकार ने दिया देश को आश्वस्त किया- कुछ नहीं होगा हमारे कुलभूषण को

Loading...
पाकिस्तान में कुलभूषण जाधव को मौत की सजा सुनाए जाने पर मंगलवार को राज्यसभा में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि कुलभूषण जाधव भारत का बेटा है और उसे बचाने के लिए सरकार हर संभव कोशिश करेगी। इससे पहले गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने मामले में हरसंभव कदम उठाए जाने को लेकर आश्वस्त किया है। विदेश मंत्री ने कहा कि कुलभूषण के खिलाफ जासूसी करने का कोई सबूत पाकिस्तान के पास नहीं है। उन्होंने कहा कि भारतीय राजनायिकों को कुलभूषण जाधव से मिलने नहीं दिया गया। सुषमा स्वराज ने पाकिस्तान को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर कुलभूषण जाधव को फांसी दी गई तो उसके गंभीर परिणाम रिश्तों पर भी पड़ेंगे।

चीन ने दी धमकी, नेपाल-श्रीलंका संबंधों में खामोश रहे भारत वरना….. संसद में सरकार ने दिया देश को आश्वस्त किया- कुछ नहीं होगा हमारे कुलभूषण कोगृहमंत्री ने कहा कि कुलभूषण मामले पर पूरा देश चिंतित है। कुलभूषण जाधव चाबहार में बिजनेस करते थे, ईरान से उन्हें किडनैप किया गया। 

कांग्रेस सांसद और वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा कि सरकार को कुलभूषण के मामले में वकील उपलब्ध कराने चाहिए और वहां के सुप्रीम कोर्ट में अपील करनी चाहिए। ताकि हम वहां मामला जीत जाएं। 
उन्होंने कहा कि पाकिस्तान का दावा है कि कुलभूषण के पास से वैध भारतीय पासपोर्ट मिला था। इससे साफ है कि कुलभूषण भारतीय नागरिक थे न कि जासूस। इससे पाकिस्तान के दावों की हकीकत सामने आती है। भारत सरकार कुलभूषण को सुनाई गई सजा कि निंदा करती है। 

इससे पहले कांग्रेस ने इस मुद्दे पर मोदी सरकार से सवाल करते हुए कहा है कि केंद्र सरकार इस पर चुप क्यों है? कुलदीप जाधव के मामले में न्यायिक प्रक्रिया का पालन नहीं किया गया है। उन्होंने कहा कि अगर कुलभूषण को सजा होती है, तो भारत को जैसे को तैसा व्यवहार करना चाहिए।

यूपी में आपराधिक गैंग चलाने वाला बन गया फिल्मों का हीरो

खड़गे ने प्रधानमंत्री मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि पीएम नवाज शरीफ के पारिवारिक कार्यक्रम में जाते हैं। क्या उन्हें इस मामले पर बात नहीं करना चाहिए था?

बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे ने कहा कि भारत सरकार ने पूरी कोशिश और 13 बार कुलभूषण को मदद करने की कोशिश की, लेकिन सफलता नहीं मिली। 

इस बीच सुमित्रा महाजन ने खड़गे से कहा कि आप गुस्सा पाकिस्तान के लिए बचा कर रखिए। 

असदुद्दीन ओवैसी ने कहा कि कुलभूषण को ईरान से अगवा कर पाकिस्तान ले जाएगा। पाकिस्तान में कोई कोर्ट नहीं है। वहां बनाना कोर्ट है। वो निर्दोष है, उसकी जान बचाई जाए और सरकार पूरी ताकत लगाकर कुलभूषण को बचाए। 

कुलभूषण पर एक सुर में बोली संसद 
आरजेडी के जयप्रकाश नारायण यादव ने कहा कि यही सरबजीत के साथ भी हुआ और फर्जी केस बनाकर कुलभूषण को सजा दी गई है। कांग्रेस नेता शशि थरूर ने कहा कि केंद्र सरकार को इस मामले को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ले जाना चाहिए। पाकिस्तान मिलिट्री कोर्ट का फैसला अंतरराष्ट्रीय कानूनों को उल्लंघन है। 

टीएमसी के सौगत राय ने कहा कि कुलभूषण के मामले में पाकिस्तान की मिलिट्री कोर्ट का फैसला न्यायसंगत नहीं है। पाकिस्तान कोई सबूत नहीं दे पाया है। कुलभूषण को तेहरान से गिरफ्तार किया गया था। पाकिस्तान आतंक की फैक्ट्री है और इस मामले में हमें पूरी ताकत का इस्तेमाल करना चाहिए। 

Loading...

कुलभूषण को सजा पर महाराष्ट्र में प्रदर्शन
दूसरी ओर कुलभूषण जाधव को मौत की सजा दिए जाने पर देश के अलग-अलग हिस्सों में प्रदर्शन शुरू हो गए हैं। महाराष्ट्र के नागपुर में लोग सड़कों पर उतर आए हैं और पाकिस्तान के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं। 

वहीं, कुलभूषण की सजा पर पाकिस्तान के उच्चायुक्त अब्दुल बासित मीडिया के सवालों पर चुप्पी साध गए। 

भूल जाइए समर ऑफर… अब JIO लाया ऐसा प्लान कि TRAI भी नहीं दे पाएगा दखल

इस मामले पर सियासी दलों ने भी अपनी चुप्पी तोड़ते हुए पाकिस्तान को बेनकाब करने की बात कही है। शिवसेना की मनीषा कायंदे ने कहा कि पाकिस्तान को बेनकाब किया जाना चाहिए। साथ ही पाकिस्तानी कैदियों के साथ जैसे को तैसा व्यवहार किया जाए। 

कायंदे ने कहा कि भारत को दबाव बनाने की जरूरत है। मामले को संयुक्त राष्ट्र संघ में ले जाना चाहिए और कुलभूषण के पक्ष में  विश्व समुदाय को समर्थन जुटाना चाहिए। 

मौत की सजा तारीख तय नहीं 
दूसरी ओर पाकिस्तानी अखबार द नेशन के मुताबिक कुलभूषण यादव को सजा देने के लिए अभी तारीख तय नहीं की गई है। पाकिस्तानी विशेषज्ञ हसन असकरी के हवाले से अखबार ने लिखा है कि कुलभूषण की फांसी से दोनों के बीच तनाव बहुत बढ़ सकता है। 

बता दें कि पाकिस्तान की मिलिट्री कोर्ट ने कुलभूषण जाधव को जासूसी के आरोप में मौत की सजा सुनाई है। पाकिस्तानी मिलिट्री कोर्ट के इस फैसले के बाद दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ने लगा है। इस फैसले के विरोध में भारत ने पाकिस्तानी कैदियों को रिहा करने से इंकार कर दिया है। 

कुलभूषण जाधव को बचाने के लिए मोदी सरकार ने एकदम से उठाया ये बड़ा कदम

उधर, कश्मीर मामले पर कांग्रेस पार्टी ने अपनी स्थिति स्पष्ट कर दी है। कश्मीर में हुए उपचुनावों में वोटिंग प्रतिशत गिरने के बाद पार्टी काफी हमलावर नजर आ रही है। सोमवार को कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि मनमोहन सरकार ने 10 सालों में कश्मीर के मोर्चे पर जो कामयाबी हासिल की थी, मोदी सरकार ने तीन सालों में सबकुछ गंवा दिया है। 

गौरतलब है कि कश्मीर के अनंतनाग में होने वाला उपचुनाव टाल दिया गया है। 12 अप्रैल को होने वाला ये चुनाव अब मई के आखिर में होगा। इससे पहले 10 अप्रैल को घाटी में हुए उपचुनाव में 7 प्रतिशत से कुछ ज्यादा वोट पड़े थे। 

 
 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com