संडे को इन आसान टिप्स से ऐसे करें अपने घर की सफाई..

नई दिल्ली: बिजी लाइफ के चलते घर की सफाई रोजाना होना तो मुमकिन नहीं है। ऐसे में घर की सफाई के लिए एक ही दिन बचता है वो है संडे और अगर ये सफाई एक Concept में न की जाए तो ये आपके दिन को बर्बाद भी कर सकता है।

img_20161224105026ऐसे में हम आपको बता रहे हैं वो टिप्स जो संडे के दिन आपके घर को चकाचक बना देंगे।
खिड़कियां और दरवाजे
घर में सबसे पहले इन्हें साफ करें, क्योंकि यहां मकड़ियां अपने जाले फैला देती हैं और धूल-मिट्टी भी बहुत जमा होती है। अगर दरवाजे लकड़ी के हैं तो उन्हें सूखे कपड़े से साफ करें और खिड़कियों के शीशे को पेपर से साफ करें। शीशे पर लगे धब्बों को नींबू और पानी के घोल या फिर साबुन के घोल से साफ कर सकती हैं। मुख्य दरवाजे के पास जूता, चप्पल, पुराने अखबार या अन्य रद्दी का सामान बिल्कुल न रखें।
लिविंग रूम
फर्नीचर को सर्फ की झाग से साफ कर सूखे कपड़े से पोंछ दें। अच्छे से डस्टिंग करें। शो-पीस एवं वास इत्यादि को अच्छे से साफ करें, ताकि कमरा चमकता हुआ लगे। कालीन पर थोड़ा-सा बेकिंग सोडा बुरक कर कालीन को वैक्यूम करें, कालीन एकदम साफ हो जाएगा और बदबू भी दूर हो जाएगी।
फ्लोर
घर के फ्लोर को बेकिंग सोडा या फिर नींबू का रस मिले हुए पानी और स्पंज से साफ करें। आप चाहें तो कुछ बूंदें व्हाइट विनेगर की भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे टाइल्स वाला फ्लोर बिल्कुल चमक उठेगा।

बाथरूम
बाथरूम में कीड़े-मकौड़े और कॉक्रोच को मारने के लिए सबसे पहले कीटनाशक स्प्रे का प्रयोग करें। टॉयलैट सीट को भी क्लीनर डाल कर कुछ देर छोड़ दें और फिर उसे साफ करें। बाथरूम के शीशों को साफ और चमकदार बनाने के लिए स्पंज पर सफेद सिरके की कुछ बूंदें डाल कर उन्हें साफ करें। बाथरूम की टाइल्स पर से फफूंदी निकालने के लिए उन्हें हाइड्रोजन पैरोक्साइड से साफ करें। इसे सीधा फफूंदी पर डालें, ताकि वह थोड़ी सी नर्म हो जाए और फिर उसे किसी साफ कपड़े के साथ पोंछ दें।
किचन
किचन के सारे डिब्बों को सप्ताह में एक बार गीले कपड़े से साफ करें तथा माह में एक बार अवश्य धो दें। शैल्फ एवं खिड़कियों को साफ कर सिंक को बेकिंग सोडा एवं सिरका से साफ करें तथा फ्लोर को अच्छे से धो लें। एक डब्बी में बेकिंग सोडा डाल कर उसे फ्रिज में रख दें, जिससे उसमें रखी चीजों में ताजगी बनी रहे। इसी तरह कुकिंग रेंज, माइक्रोवेव अवन एवं चिमनी आदि पर भी बेकिंग सोडा मिले पानी में भीगे कपड़े को मलने से इन की गंदगी से छुटकारा पाया जा सकता है।
बेडरूम
बेडरूम में ताजगी लाने के लिए सारी खिड़कियों को छुट्टी वाले दिन खोल दें, ताकि ताजी हवा भी अंदर आ सके। कंबल पर थोड़ा-सा बेकिंग सोडा बुरक कर उसे जोर-जोर से झाड़ दें, इससे उस में से आने वाली बदबू भी दूर हो जाएगी। एयर फ्रेशनर जब घर साफ हो जाए तब एयर फ्रैशनर छिड़कना न भूलें, ताकि घर में आपको खुशबू एवं ताजगी का अहसास हो।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com