उत्तराखंड के टूरिज्म सेक्टर में अरबों खर्चने को निवेशक तैयार

टूरिज्म सेक्टर में देश-विदेश के निवेशक अरबों रुपये खर्च करने के लिए तैयार हैं। तीन बड़ी कंपनियों के प्रस्ताव सरकार को मिले हैं। इनमें से एक कंपनी ने सौ मिलियन अमेरिकन डालर उत्तराखंड के टूरिज्म सेक्टर में लगाने की पेशकश की है। अन्य कंपनियों ने बजट का खुलासा तो नहीं किया है, लेकिन बडे़ पैमाने पर निवेश की इच्छा जरूर जताई है। सरकार ने इन  तीनों प्रस्तावों पर विचार शुरू कर दिया है। निवेशकों के प्रस्ताव से उत्साहित पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम और तीनों कंपनियों के प्रतिनिधियों के साथ सोमवार को प्रेस कान्फ्रेंस की। महाराज ने कहा कि उत्तराखंड को टूरिज्म क्षेत्र में उभारने के लिए गंभीर प्रयास शुरू कर दिए गए हैं।
उत्तराखंड के टूरिज्म सेक्टर में अरबों खर्चने को निवेशक तैयारप्रस्ताव नंबर-एक
यह प्रस्ताव बीओसीए बोका कम्युनिकेशन इन ग्लोबल कैपिटल मार्केट मुंबई की ओर से आया है। कंपनी के प्रतिनिधि श्रीनिवास चड्ढा ने यह प्रस्ताव रखा। इसमें 100 मिलियन अमेरिकन डालर खर्च
करने की पेशकश की गई है। सरकार के साथ बनती है, तो यह निवेश रोपवे, लेक डेवलपमेंट, रिजार्ट डेवलपमेंट, हेरिटेज डेवलपमेंट, योगा एंड वैलनेस विंटर डेस्टिनेशन के क्षेत्र में किया जाएगा।
प्रस्ताव नंबर- दो 
सखी कारपोरेटर्स कैलिफोर्निया की तरफ से उत्तराखंड पर्यटन विभाग को प्रस्ताव प्राप्त हुआ है। इस कंपनी के प्रतिनिधि विदीश गुप्ता ने यह प्रस्ताव विभाग को दिया है। उन्होंने इसमें वेलनैस, हास्पिटिलिटी
मैनेजमेंट के फील्ड में काम करने की इच्छा जाहिर की गई है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि दुनिया के किसी भी हिस्से के मुकाबले उत्तराखंड में इस क्षेत्र में काम करने की बेहतर संभावना मौजूद है।
प्रस्ताव नंबर-तीन 
फीरा बार्सिलोना स्पेन सरकार का उपक्रम है। इसके प्रतिनिधि रिकार्डो ने कन्वेंशन और एक्जिबिशियन के फील्ड में काम करने की इच्छा जताई है। यह कंपनी दोहा, मोरको, क्यूबा में भव्य कन्वेंशन सेंटर
डेवलप कर चुकी है। सरकार ने संकेत किए है कि नीति आयोग से आईडीपीएल में स्वीकृत कन्वेंशन सेंटर की डीपीआर और कंसल्टेंसी का काम को लेकर इस कंपनी के साथ टाइअप किया जा सकता है।
पंडित दीनदयाल पर्यटन योजना

यह सरकार की होम स्टे योजना का विस्तार होगा। पूरी तरह से ग्रामीण पर्यटन पर केंद्रित इसे रखा जाएगा। इसमें गांवों में मूलभूत सुविधाओं को बढ़ाने के साथ ही साफ्ट स्किल ट्रेनिंग पर फोकस किया जाएगा। क्षेत्रीय महत्व की जानकारी, आन लाइन बुकिंग, अंग्रेजी सामान्य बोल-चाल जैसी कई बातों पर ध्यान देकर गांव में लोगों को टूरिज्म के लिए प्रेरित किया जाएगा। इसमें ग्रांट और लोन दोनों तरह की व्यवस्था की जाएगी।

हरिद्वार में सांस्कृतिक आयोजन
इसके तहत पांच से 20 अक्टूबर तक हरिद्वार में सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित करने का निर्णय लिया गया है। सरकार का मानना है कि उत्तराखंड के टूरिज्म का 80 फीसदी हिस्सा धार्मिक टूरिज्म से जुड़ा हुआ है। इसलिए गतिविधियों को इसी हिसाब से आगे बढ़ाने की जरूरत है।

बर्ड वाचिंग स्कीम को प्रोत्साहन
सरकार का मानना है कि बर्ड वाचिंग टूरिज्म की अपार संभावनाएं हैं। देश-विदेश के पर्यटक इसके लिए दो हफ्ते तक आते हैं। रामनगर, आसन बैराज जैसे इलाकों में इस तरह के टूरिज्म को बढ़ावा दिया जाएगा।

बद्रीनाथ के लिए प्रसाद का ‘प्रसाद’
केंद्र सरकार की प्रसाद योजना में बद्रीनाथ धाम के लिए 56 करोड़ रुपये की मंजूरी मिली है। इस राशि से बद्रीनाथ में आधारभूत सुविधाएं जुटाई जाएंगी।

84 कुटी में होगा बीटल्स फंक्शन
सरकार ने अगले साल महर्षि योगी की 84 कुटी में भव्य कार्यक्रम आयोजित करने का निर्णय लिया है। बीटल्स बैंड के 84 कुटी में आगमन के 50 साल पूरे होने के मौके पर अगले साल ये आयोजन होगा। जार्ज हेरीसन के पुद्घ धानी हेरीसन इसमें भाग ले सकते हैं।

साहसिक टूरिज्म के लिए और मौके
सरकार ने साहसिक टूरिज्म से जुड़ी गतिविधियों के लिए संबंधित कंपनियों के टर्न ओवर की लिमिट में छूट दी है। पहले दस लाख के सालाना टर्न ओवर की कंपनियों को ही इस तरह के आयोजन में शामिल होने दिया जाता था। अब इसकी सीमा घटाकर पांच लाख रुपये सालाना कर दी गई है।

 
 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com