Saturday , 2 July 2022

दुनिया को फिर चौंकाएगा चीन, बनाएगा न्यूयॉर्क से तीन गुना बड़ा शहर

Loading...
निर्माण के क्षेत्र में रोज नए कीर्तिमान स्‍थापित कर रहा चीन जल्द ही एक और बड़ा कदम उठाने वाला है। चीन ने घोषणा की है कि वह हेबाई प्रांत में एक अत्याधुनिक शहर बसाएगा जो चीन के दो बड़े शहरों शेंजेन और शंघाई के मुकाबले बड़ा होगा।

दलाई लामा बस बहाना, इन पांच मुद्दों पर अब भारत-चीन हैं आमने-सामने

दुनिया को फिर चौंकाएगा चीन, बनाएगा न्यूयॉर्क से तीन गुना बड़ा शहरनया शहर राजधानी बीजिंग के डाउनटाउन से 100 किलोमीटर दक्षिण-पश्चिम में बसाया जा रहा है। नए शहर में तीन काउंटियों का विस्तार किया जाएगा जो बीजिंग, तियानजिन और हेबई के मध्य ‌स्थित होगा। 
द गार्जियन अखबार के अनुसार शियोनगन के रूप में तैयार हो रहे नए शहर का कुल क्षेत्रफल अमेरिका के सबसे बड़े शहरों में शुमार न्यूयार्क से लगभग तीन गुणा ज्यादा होगा। 

पाकिस्तान: मस्जिद के पास आत्मघाती हमले में 24 की मौत, 68 से अधिक घायल

Loading...

चाइना की सत्तारूढ़ कम्यूनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना की सेंट्रल कमेटी और स्टेट काउंसिल द्वारा जारी सर्कुलर के अनुसार यह शहर शेनजन स्पेशल इकॉनोमिक जोन के बाद देश को नई पहचान देने वाला साबित होगा। 

सर्कुलर के अनुसार राष्ट्रपति शी जिनपिंग और सीपीसी की सेंट्रल कमेटी का यह कदम प्रमुख ऐतिहासिक और रणनीतिक विकल्प साबित होने जा रहा है। जानकारी के अनुसार नए शहर का कुल क्षेत्रफल 100 वर्ग किलोमीटर में फैला होगा, जिसे मध्यावधि में 200 वर्ग किलोमीटर और दीर्घकालीन अवधि में 2000 किलोमीटर तक विस्तारित किया जा सकेगा। 

बताया जा रहा है कि चीन का यह नया कदम उसके सबसे बड़े शहर बीजिंग में लगातार बढ़ते ट्रैफिक, वायु प्रदूषण और जनसंख्या के दबाव से मुक्ति दिलाएगा। 

 
 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com