Wednesday , 17 August 2022

ट्रंप के महज एक ट्वीट से इस कंपनी को 8156 करोड़ रुपये का हुआ नुकसान !

Loading...

download-8अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप अपने ट्वीट और बयानों की वजह से अक्सर विवादों में रहते हैं। उन्होंने इस बार अपने एक ट्वीट एक कंपनी को अरबों को नुकसान पहुंचा दिया है। इस बार जिसे नुकसान उठाना पड़ा है, वह है मशहूर ऑटोमोबाइल कंपनी टोयोटा। कंपनी के बारे में ट्रंप के एक नकारात्‍मक ट्वीट से सिर्फ पांच मिनट के भीतर टोयोटा के शेयरों का मूल्‍य काफी गिर गया और कंपनी को 1.2 अरब डॉलर (8156 करोड़ रुपये) का नुकसान उठाना पड़ा।

दरअसल टोयोटा, मैक्सिको के राज्‍य बाजा कैलिफॉर्निया में एक नया प्‍लांट बनाने और वहां शिफ्ट करने की योजना बना रहा है। कंपनी का पहले से ही यहां पर एक प्‍लांट है। ट्रंप ने टोयोटा को मैक्सिको जाने पर चेतावनी दी है और हर हाल में कंपनी को ऐसा करने से रोकने की बात कही है।

क्या है मामला

एक ऑटो इंडस्‍ट्री कार्यक्रम के दौरान जब टोयोटा मोटर के प्रेजिडेंट अकियो टोयोडा से मैक्सिको जाने की योजना के बारे में सवाल किया गया तो उन्‍होंने कहा, ‘हम अपने विकल्‍पों पर विचार करेंगे और इस बात को ध्‍यान में रखेंगे कि अमेरिका के आगामी राष्‍ट्रपति किस तरह की नीतियां अपनाते हैं।’ अकियो के इस बयान पर होंडा मोटर के प्रेजिडेंट और सीईओ ने ट्विटर पर कहा, ‘हम नॉर्थ अमेरिका और यूरोप जैसे बाजारों के लिए मैक्सिको में कारों का निर्माण करते हैं और निकट भविष्‍य में इसमें बदलाव करने की हमारी कोई योजना नहीं है।’

Loading...

इसकी प्रतिक्रिया में ट्रंप ने ट्वीट किया, ‘ऐसा कोई रास्‍ता नहीं है जिससे यह कदम पूरा होने जा रहा है। अमेरिका में प्‍लांट का निर्माण करो या फिर ज्‍यादा बॉर्डर टैक्‍स का भुगतान करो।’ ट्रंप ने यह ट्वीट स्‍थानीय समयानुसार दोपहर 1.14 बजे किया और इसके पांच मिनट बाद ही टोयोटा के शेयरों की कीमतों में गिरावट आ गई। ट्वीट के बाद शेयरों में पहले के मुकाबले 0.5 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई और इससे कंपनी को 1.2 अरब डॉलर (8156 करोड़ रुपये) का नुकसान उठाना पड़ा।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com