चीन ने ट्रंप के आरोपों को नकारा कहा, ‘हमने समुद्र से कोई ड्रोन नहीं चुराया’

military-drone_1466650602चीन ने अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के उस आरोप को खारिज कर दिया है कि उसने किसी अमेरिकी ड्रोन की समुद्र से चोरी की है। ड्रोन को लेकर चीन-अमेरिका में तनातनी के बीच चीनी मीडिया और रक्षा विशेषज्ञों ने अमेरिका से माफी की मांग भी की है। बीजिंग ने कहा कि वाशिंगटन ने इस मामले को जरूरत से ज्यादा तूल दिया, जबकि यह ड्रोन दक्षिण चीन सागर में जासूसी रोकने के उद्देश्य से पकड़ा गया है।  
चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता हुआ चुंगयिंग ने कहा कि – ‘‘सबसे पहले तो यह साफ कर देना चाहिए कि हम ‘चोरी’ जैसे शब्द को पसंद नहीं करते। यह सही नहीं है।’’ चुंगयिंग ने यह बात डोनाल्ड ट्रंप के उस ट्वीट के जवाब में कही जिसमें ट्रंप ने कहा था कि चीन ने अमेरिकी नौसेना के रिसर्च ड्रोन की दक्षिण चीन सागर से चोरी कर ली है। ट्रंप ने यह भी कहा कि यह ड्रोन अब चीन ही रख ले, अमेरिका को अब यह वापस नहीं चाहिए। 
चीनी प्रवक्ता ने कहा कि दोनों देशों की सेनाएं इस मामले पर गंभीरता बरत रही हैं और एक-दूसरे के संपर्क में हैं। चीन ने अमेरिका पर ड्रोन के जरिए जासूसी करने का आरोप लगाते हुए कहा कि अमेरिका द्वारा लगाए गए आरोपों से न तो वह अपने युद्धाभ्यास को रोकेगा और न ही दबाव में आएगा।
चीन के रक्षा विशेषज्ञों के मुताबिक अमेरिकी ड्रोन चीन के स्पाई मिशन का हिस्सा था, जो समुद्र में चीन की पनडुब्बी के रास्ते की जानकारी जुटा रहा था। इसलिए पकड़े जाने के बाद इसे वापस करना आसान नहीं होगा। 

ड्रोन वापसी की कोशिशों को धक्का लगा

सीएनएन रिपोर्ट में पेंटागन का दावा
एक तरफ चीन का कहना है कि अमेरिकी ड्रोन अमेरिका के जासूसी मिशन का एक नमूना भर है, तो दूसरी तरफ पेंटागन के हवाले से सीएनएन का दावा है कि वह नियमों के तहत फिलीपींस से 50 नॉटिकल मील की दूरी पर समुद्र की जरूरी जानकारी जुटा रहा था। इसके तहत यह ड्रोन समुद्र में खारापन, तापमान और अन्य जानकारी जुटा रहा था। 
चीन ने स्वीकार किया है कि पेंटागन अमेरिकी ड्रोन वापसी के लिए कई कोशिशें कर रहा था। उसने ड्रोन लौटाने को लेकर चीन से बातचीत भी की थी। इस बीच अमेरिकी पेंटागन प्रवक्ता पीटर कुक ने दावा किया था कि आपसी सहमति के बाद चीन उसके ड्रोन को लौटाने के लिए तैयार भी था. लेकिन चीन ने अमेरिका पर जासूसी का आरोप लगाकर अमेरिकी कोशिशों को धक्का लगा दिया है।

24 घंटे के भीतर अमेरिका को जब्त ड्रोन लौटाएगा चीन : अमेरिकी अधिकारी

अमेरिकी रक्षा अधिकारी का कहना है कि चीनी सेना दक्षिण चीन सागर में अमेरिकी नेवी का जब्त मानवरहित सबमरीन ड्रोन को मंगलवार को लौटा देगा। चीन ने पिछले हफ्ते फिलीपींस के सुबिक बे से 90 किलोमीटर उत्तरपश्चिम क्षेत्र में अमेरिकी नेवी समुद्र शोध सर्वेक्षण के एक ड्रोन को कब्जे में ले लिया था। 
नाम नहीं छापे जाने की शर्त पर अधिकारी ने कहा कि सबमरीन ड्रोन को स्कारबोलो शोल के आसपास के क्षेत्र अमेरिकी युद्धपोत के चालक दल को सौंप दिया जाएगा। चीनी नौसेना द्वारा अमेरिकी ड्रोन को कब्जे में लेने के बाद अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन की आलोचना करते हुए कहा था कि चीन ने अमेरिकी ड्रोन को चुरा लिया है जबकि अमेरिकी नेवी का शोध ड्रोन अंतरराष्ट्रीय जल सीमा था।
इसके बाद चीन ने अपने जवाब में कहा था कि ड्रोन को सत्यापन के लिए कब्जे में लिया गया है, इसे जल्द ही अमेरिका को लौटा दिया जाएगा लेकिन अमेरिका ने इस मसले को बात का बतंगड़ बना दिया। 
 
 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com